अनानास के छिलके दूर होगी शरीर पर जमी मैल

0
1

 

अनानास को रसदार और खुशबूदार फलों में से एक माना जा सकता है। इसका एक टुकड़ा आपके पूरे शरीर में ऊर्जा भर सकता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इसे खाने से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, हड्डियां स्‍वस्‍थ रहती हैं और अपच से भी छुटकारा मिलता है।

अनानास में विटामिन सी और मैंगनीज अच्‍छी खासी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका शरीर आपके चेहरे की तरह ही चमकदार बने, तो इस DIY पाइनएप्पल स्किन एक्सफोलिएटिंग बॉडी स्क्रब को ट्राई करें। आइए जानते हैं इसे बनाने के तरीके के बारे में…

​सामग्री

    1 कप अनानास का छिलका
    2-3 अनानास की लंबी पट्टियां
    ½ कप सफेद चीनी
    1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

बनाने का तरीका-

    ग्राइंडर लें और 1 कप अनानास के छिलके को पीस लें।
    इसे एक कटोरे में निकाल लें, चीनी और गुलाब जल डालें।
    अपने शरीर धोएं और अपने हाथ का उपयोग करते हुए स्क्रब लगाएं।
    अनानास की एक लंबी पट्टी लें और शरीर पर इसका उपयोग करके साफ करें।
    अंत में, अपने शरीर को सामान्य पानी से धो लें।

डार्क स्पॉट्स को हटाता है विभिन्न प्रकार के कपड़े पहनने और तमाम तरह के उत्पादों का उपयोग करने के कारण हमारे शरीर को काफी नुकसान झेलना पड़ता है। इस वजह से त्वचा काली पड़ने लगती है, जिससे छुटकारा पाना उतना आसान नहीं होता जितना आपके चेहरे से धब्बे हटाना। लेकिन अगर आप अनानास में एस्कॉर्बिक एसिड जैसे स्वस्थ अवयवों के साथ सही उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो समय के साथ-साथ आपकी त्वचा साफ हो जाएगी। इसका नियमित उपयोग करने से स्‍किन से डेड सेल्‍स निकलती है और काले दाग-धब्‍बे दूर होते हैं।

अनानास के छिलके में ऐसे गुण होते हैं, जो इसे प्राकृतिक एक्सफोलिएटर बनाते हैं। अनानास में AHAs (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) की भारी मात्रा होती है, जो कुशल तरीके से मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करतीहै। एक बार आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी तो आपकी बॉडी अपने आप ही फ्रेश और क्‍लीन दिखने लगेगी।

विटामिन जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण कई लोगों के नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। यह खराब स्किनकेयर रेजिमेंट के कारण भी हो सकता है। अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को एक्सफोलिएट करने के लिए आप अनानास के इसी स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अनानास में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज नाखूनों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। अनानास में कैल्शियम भी होता है, जो नाखून को चमकदार और मजबूत करने का काम करता है।

जैसे-जैसे मौसम बदलना शुरू होता है, वैसे-वैसे हम सूखे और फटे पैरों का अनुभव करने लगते हैं। अनानास से तैयार स्‍क्रब आपके पैरों को अच्‍छी तरह से साफ करने में मदद करता है। स्क्रब लगाने से पहले, अपने पैरों को गुनगुने पानी में भिगोना न भूलें। इससे आपको बेहतरीन परिणाम मिलेगा।