अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, VIP विमान एअर इंडिया वन पहुंचा दिल्ली

0
3

    नई दिल्ली
कोरोना संकट के बीच देश के अति विशिष्ट लोगों के लिए तैयार किया गया एअर इंडिया वन विमान आज गुरुवार को दिल्ली में लैंड कर गया. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एअर इंडिया वन विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत देश के गणमान्य लोग करेंगे.

इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने आज सुबह जानकारी दी थी कि खासतौर से बनाया गया एअर इंडिया वन अमेरिका से आज दिल्ली लैंड करेगा. बता दें कि एअर इंडिया वन एडवांस और सुरक्षित संचार प्रणाली सुविधाओं से लैस है.  
उड़ान के दौरान यह विमान हैक या टेप हुए बिना ऑडियो और वीडियो कम्युनिकेशन का इस्तेमाल कर सकता है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए नए वीआईपी विमान आज अमेरिका से भारत पहुंचा. यह विमान आज दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड किया.

इस खास विमान को पहले ही भारत पहुंचना था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका से इसकी डिलीवरी में देरी हो गई. नए खास विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगे होंगे जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेशर (LAIRCM) और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट (SPS) कहा जाता है.

यह वीवीआईपी विमान बी-777 बोइंग बी-747 जंबो विमान की जगह लेगा जिसे एअर इंडिया वन कहा जाएगा. विमान का आंतरिक डिजाइन बहुत ही आकर्षक है, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा संशोधित किया गया था.