All type of NewsFeaturedउ.प्र.लखनऊ

उप्र में योगी कराएंगे गायों की जनगणना

Yogis will cows cows in UP

फैसले पर कैबिनेट की मुहर 8 करोड़ का बजट हुआ जारी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी सरकार का फैसला चर्चा का विषय बन गया है। प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि अब सूबे में गायों की गिनती कराई जाएगी। सरकार के इस फैसले पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है और इसके लिए करीब 8 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया गया है।

Yogis will cows cows in UPयूपी में कितनी गाय, कितने बछड़े है इन सबका हिसाब रखा जाएगा। इसके लिए 7.86 करोड़ रुपए का बजट भी जारी कर दिया गया है। सरकार ने दावा किया है कि यूपी में पशुधन बढ़ाने और कृषि को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है।

इस विषय पर बीजेपी पार्टी प्रवक्ता चंद्रभूषण पांडेय का कहना है कि ‘ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। जनसंख्या गणना की तरह पशुओं की गणना भी होती रही है। यूपी में किसानों को खुशहाल रखने उनके फसलों को बचाने के साथ साथ पशुधन को बढ़ाने की जिम्मेदारी सरकार की है इसीलिए सरकार ने ये फैसला किया है।’

उन्होंने ये भी कहा है, ‘सरकार का दावा है कि के इस फैसले के बाद लोग पशुओं को खुला नही छोड़ सकते है और इससे गायों को बचाने में मदद मिलेगी।’

और पढ़ें: योगी के बहाने पीएम मोदी पर मेवाणी का तंज, पूछा- क्या एंटी रोमियो स्कवॉड था एक और जुमला?

बीजेपी का कहना है कि श्री कृष्ण भगवान लाखों गायों को पालते थे वो पशुधन को पहचानते थे। अगर भगवान ऐसा कर सकते है तो यूपी में योगी सरकार क्यों नहीं कर सकती हैं।

सरकार कहना है कि इसके लिए राज्य को चार हिस्सों में बांटा जाएगा और जानवरों का मेला लगाया जाएगा। इतना ही नही सरकार गायों का मुफ्त में इलाज कराएगी और बीमा भी कराया जाएगा।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi