Uncategorized

मण्डला जिले में चल रहा हर हाथ को काम अभियान

दो दिनों में श्रमिकों ने किया 4 करोड 89 लाख रूपये का काम

work-on-every-hand-isgoing-on-in-mandla-district

मण्डला जिले में चल रहा हर हाथ को काम अभियान

दो दिनों में श्रमिकों ने किया 4 करोड 89 लाख रूपये का काम

work-on-every-hand-isgoing-on-in-mandla-district

Syed Javed Ali
मण्डला – जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत ‘‘हर हाथ को काम’’ अभियान 20 जून 2018 से 26 जून 2018 तक चलाया जा रहा है। इस विशेष अभियान के जरिये जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में सभी जॉब कार्डधारी परिवारों को अधिक से अधिक रोजगार देकर उन्हें आजीविका उपलब्ध करने का प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर, सूफिया फारूकी वली ने बताया कि मनेरगा के तहत काम की कमी नहीं है समस्त इच्छुक जॉब कार्डधारियों श्रमिकों को कार्य प्रदान किया जाएगा। काम के लिए सभी लोग अपनी पंचायतों में सम्पर्क करें ।

इस अभियान के पहले दिन 20 जून 2018 को जिले में 119593 श्रमिक कार्यरत थे जिसमें लगभग दो करोड़ आठ लाख रूपये की मजदूरी का सृजन किया गया। द्वितीय दिवस 21 जून 2018 को 161736 श्रमिकों को कार्य पर लगाया गया जिसमें दो करोड़ इक्यासी लाख रूपये की मजदूरी का सृजन हुआ। इस प्रकार कुल चार करोड़ नवासी लाख रूपये अभियान अंतर्गत प्रथम दो दिवस में जरूरतमंद परिवार के श्रमिकों को मजदूरी प्राप्त होगी। इस अभियान में आगामी वर्षा ऋतु के दृष्टिगत जल संर्बधन एवं जल संरक्षण के कार्य यथा तालाब गहरीकरण, तालाब विस्तारीकरण, चेकडेम, बोल्डर चैकडेम, खेत तालाब, नाला गहरीकरण एवं कपिलधारा कूप के कार्य प्राथमिकता से लिए जा रहे हैं, जिससे अधिक से अधिक मात्रा में वर्षा जल का एकत्रीकरण किया जा सके। इसके अतिरिक्त अन्य कार्यो में भी मजदूरों कोे संलग्न किया जाकर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है । जिला कार्यकृम समन्वयक मनरेगा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस. एस. रावत द्वारा समस्त ग्रामीण जनों से इस अभियान में अपनी पूर्ण सहभागिता कर अवसर का लाभ लेते हुए अभियान को सफल बनाये जाने की अपील की है।

work-on-every-hand-isgoing-on-in-mandla-district

कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा पहले दिन ग्राम पंचायत सिलगी में काम देखा एवं मजदूरों से चर्चा की। ग्राम पंचायत सिलगी में 04 कामों में 900 मजदूर ने काम किया। बताया जा रहा है कि प्रदेश में मनरेगा के तहत एक दिवस में एक लाख से अधिक मजदूर जिले में कार्य करने हेतु संभवतः पहली बार आये है। मण्डला जिले के कुल सक्रिय श्रमिकों 3.20 लाख में लगभग 50 प्रतिशत लोग एक साथ कार्य कर रहे है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.एस.रावत द्वारा बताया गया कि वैसे तो प्रतिदिन मनेरगा के तहत कार्य किया जाता है किन्तु वर्षा पूर्व खेती की व्यवस्था एवं शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने से परिवारों में राशि की आवश्यकता देखते हुए एक सप्ताह का विशेष अभियान चलाया जा रहा है अभियान प्रारंभ करने के पूर्व प्रत्येक पंचायत में रोजगार चौपाल आयोजित कर सभी जॉब कार्डधारी लोगों को कार्य करने हेतु आमंत्रित किया एवं जनचेतना जागृत की गई। कई सारी ग्रामपंचायतों में पीले चावल देकर भी आमंत्रण दिया गया।

मनरेगा के तहत कार्य करने का महत्वपूर्ण फायदा यह भी है कि पंचायत अंतर्गत निर्मित होने वाली सम्पत्तियों का लाभ भी ग्राम पंचायतों को मिलता है जैसे ग्रेवल सड़क, तालाब, बोल्डर चेक डेम, नाला गहरीकरण आदि एवं साथ ही प्रतिदिन 174 के मान से मजदूरी भी मिलती है। ज्ञात हो कि मण्डला जिला मनेरगा के प्रथम फेस में शामिल जिला है। पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 में सिर्फ मजदूरी में ही लगभग 100 करोड़ रूपये मण्डला जिला में व्यय किये गये थे एवं सामग्री मिलाकर कुल राशि 125 करोड़ व्यय की गई थी।

 

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi