रहस्य, जिसका 500 साल बाद हुआ खुलासा

0
1180
The secret, which has been revealed after 500 years

यह दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है। कुछ रहस्य ऐसे हैं जिनके राज खोलना बहुत ही मुश्किल है। ऐसा ही एक रहस्य है एक लड़की का। हाल ही में एक खुलासा हुआ है जो बेहद चौकाने वाला है। आपको बता दें कि साल 1999 में वैज्ञानिकों को अर्जेटीना के एक ज्वालामुखी के ढेर से 15 वर्षीय एक लड़की का शव मिला था। उसका शव मिलने के बाद दावा किया गया था कि वो लड़की उस ढेर में 500 सालों से दफन थी।

The secret, which has been revealed after 500 years

दरअसल वैज्ञानिकों ने जब उस लड़की का शव वहां से निकाला तब उसकी हालत ऐसी थी जैसे उसकी मौत कुछ दिन पहले ही हुई हो। तापमान काफी कम होने के कारण लड़की का शरीर, उसके बाल और उसकी स्किन सब सामान्य ही थे। आपको बता दें कि उसकी बॉडी के साथ सोने और चांदी के अलावा कई कीमती कपड़े भी मिले थे।

लेकिन इन सबके बावजूद सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि जब उस लड़की के शरीर की जांच हुई तो उसके अंदर से खून मिला था। सिर्फ इतना ही नहीं खून में से टीबी के बैक्टीरिया भी पाए गए थे। इसके बाद इस बात की जांच शुरू की गई कि आखिर 500 साल बाद भी शरीर में टीबी के बैक्टीरिया कैसे जिंदा रह सकते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार इससे पहले किसी भी ममी में इस तरह के बैक्टीरिया नहीं पाए गए थे। उस लड़की की बॉडी सालों बाद भी इतनी अच्छी स्थिति में थी कि उसके बालों में जूएं तक मौजूद थीं। यह ममी कई राज खोल सकती है।

फिलहाल उसके खून की जांच की जा रही है ताकि ये पता लगाया जा सके कि खून में टीबी के बैक्टीरिया कैसे मौजूद हैं। डॉक्टरों का मानना है कि शायद उस लड़की के खून से ऐसी कई बीमारियों का इलाज ढूंढने में सफलता हासिल हो सके।