अतिक्रमण का अधिकार किसी को नहीं : कलेक्टर

0
119

भवन, प्लाट या आम रास्ता तथा खेती पर अतिक्रमण करने वालो के विरूद्ध 250 के तहत प्रकरण दर्ज करें

शिविर में 72 आवेदनों में से 41 का निराकरण

awdhesh dandotia

मुरैना। अम्बाह में आज कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार व पुलिस अधीक्षक आदित्यप्रताप सिंह की अध्यक्षता में राजस्व एवं पुलिस समस्या निवारण शिविर तहसील प्रगंण में संपन्न हुआ। शिविर में 72 आवेदन प्राप्त हुए जिनका मौके पर 41 आवेदनो का निराकरण किया। इस अवसर पर एसडीएम अम्बाह उमेश प्रकाश शुक्ला, नायव तहसीलदार, जनपद सीईओ, नगरपालिका के सीएमओ सहित राजस्व अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

The right to encroach is not to anyone: collectorकलेक्टर लाक्षाकार के निर्देशन में प्रत्येक विकास खंड के राजस्व वृत के अंतर्गत राजस्व एवं पुलिस समस्या का समाधान करने के लिए जनसमस्या निवारण शिविर लगाये जा रहे है। जिसमें कलेक्टर ने कहा कि अतिक्रमण का अधिकार किसी को नही जो अतिक्रमण करेगा उसके विरूद्ध 250 के तहत प्रकरण दर्जकर तहसील कार्यालय में 2 वार सुनवाई की जावेगी। इस दौरान अनुपस्थित रहने पर सीधे जेल भेजने की कार्यवाही की जावेगी। उन्होने कहा कि भूमि विवाद आम रास्ता प्लाट आदि पर अगर किसी ने अतिक्रमण कर लिया है तो वह स्वत: ही उसे हटा लें। अगर संज्ञान में आने के बाबजूद भी वह अतिक्रमण नही हटाता है तो उसके साथ राजस्व अधिनियम के तहत कार्यवाही होगी।

कलेक्टर के समक्ष भिकारी खटीक जल का नगरा ने आवेदन प्रस्तुत किया कि राज्य शासन द्वारा पट्टे की भूमि सर्वे क्र. 198 रकवा 0.55 आरे मुझे 20-22 वर्ष पूर्व प्रदान की गई थी उक्त जमीन पर मैं भूमि स्वामी हूं कृषि कार्य कर रहा हूं। जसवीर सिंह तोमर और कुछ व्यक्तियों द्वारा मुझे अनावश्यक रूप से परेशान किये जाने लगा है। कृपया मुझे मेरा सीमांकन कर रिपोर्ट प्रदान की जावे। इस पर कलैक्टर ने तहसीलदार को धारा 250 के तहत प्रकरण पंजीवद्ध करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार ममता पत्नी सत्यनारायण शर्मा हिंगावली पोरसा ने आवेदन दिया कि पूंठरोड वार्ड 2 अम्बाह में गजेन्द्र सिंह तोमर पुत्र जोमदार सिंह तोमर निवासी ग्राम खेरा द्वारा खसरा क्र. 845 में से 750 वर्गफिट खुली जमीन क्रय की थी उक्त जमीन पर विक्रय पत्र 10 फरवरी को पंजीयन कराया था। जिसमें नामांतरण पर किसी भी प्रकार की मैं अपनी शेष जमीन का नामांतरण कराना चाहती हूं। कलैक्टर ने तत्काल नामांतरण करने के निर्देश पटवारी को दिए।
जन समस्या निवारण शिविर में बजरंग दल अम्बाह द्वारा बताया कि नगरपालिका द्वारा आवारा पशु पर्यवेक्षण प्रबंधन में पशु रखने की व्यवस्था नगरपालिका अम्बाह द्वारा कराई गई है। अम्बाह सीएमओ विगत एक माह से लोकार्पण कराने की प्रतिक्षा में पर्यवेक्षण प्रबंधन में पशु रखना प्रारंभ नही कर रहे है। इस पर कलेक्टर ने एक सप्ताह के अंदर आवश्यक समिति बनाकर आवारा पशु पर्यवेक्षण प्रबंधन को प्रारंभ कर पशु रखने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक के समक्ष वार्डन गल्स हॉस्टल दिमनी अम्बाह ने आवेदन प्रस्तुत किया कि में कई बार दिमनी थाने में आवेदन दे चुकी हूं कि कुछ शरारती व्यक्ति लालसिंह तोमर छात्रावास गौठ में आकर समस्त स्टाफ एवं बालिकाओं से गाली गलौच एवं छात्रावास से बच्चियों को डराने की बात करता है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने तत्काल दूरभाष पर दिमनी थाना प्रभारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

शिविर में कलैक्टर के समक्ष इंदिरा आवास, शौचालय, वीपीएल, खाद्यान्न आदि के आवेदन प्राप्त हुए जिन्हें वारी बारी से कलेक्टर ने सुना और उनका मौके पर ही निराकरण किया।