All type of NewsFeaturedलाइफस्टाइल

संतरे के छिलके की चाय, कब्ज और खट्टी डकार को करे बाय-बाय

और कई समस्याओं से दिलाता है छुटकारा

Tea of orange peel, constipation and sour dakar to by-bye

बाहर का खाना खाने की वजह से अक्सर अगर आपका पेट भी आपसे नाराज रहता है। जिसकी वजह से या तो आप कब्ज की शिकायत करते हैं या फिर खट्टी डकारें आपका जीना मुहाल कर देती हैं तो टेंशन को जाने दीजिए पेंशन लेने। इस फल का यह जादुई छिलका चुटकियों में आपकी सारी परेशानियां दूर करने का हुनर रखता है।
Tea of orange peel, constipation and sour dakar to by-byeसंतरे में विटामिन सी के साथ प्रचुर मात्रा में फाइबर भी मौजूद होते हैं। न सिर्फ इसका फल बल्कि इसके छिलके भी मस्तिष्क सम्बन्धी अनेक विकारों को दूर करने के लिए रामबाण इलाज होते हैं। खास बात यह है कि संतरा आपकी आंखों की रोशनी तेज करने के साथ आपकी आंखों की झुर्रियों को भी बढ़ने से रोकता है। आइये जानते हैं संतरे के छिलकों के ऐसे ही कुछ करामती फायदे।
पेट की समस्या
पेट से जुड़ी किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए आप उसके छिलकों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें। जिसके बाद इस पाउडर से बनी चाय का सेवन करें। इस चाय का सेवन करने से न सिर्फ आपका पेट ठीक रहेगा बल्कि आपका वजन भी जल्द कम होगा ।
दिल की बीमारी
संतरे के छिलकों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों को व्यक्ति से दूर रखते हैं। इसका सेवन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोग कम घेरते हैं। दरअसल संतरे के छिलके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करते हैं जिसकी वजह से आपकी रक्त वाहिनियां प्लेक से अवरोधित नहीं होतीं और आपके शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता रहता है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi