All type of NewsFeaturedछत्तीसगढ़

मौसमी बीमारियों की रोकथाम व जनजागरूकता के लिए वार्डो में लग रहे हैं विशेष स्वास्थ्य शिविर

मौसमी बीमारियों की रोकथाम व जनजागरूकता के लिए वार्डो में लग रहे हैं विशेष स्वास्थ्य शिविर

bhavtarinibhavtarini

रायपुर, मौसमी बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि की रोकथाम तथा इनसे बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक करने कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी के निर्देशन पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के वार्डो में लगातार विशेष स्वास्थ्य व जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

bhavtarini
bhavtarini

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.एस. शांाडिल्य ने बताया कि ये स्वास्थ्य शिविर 12 अगस्त को खोखोपारा के रावनपट्टी राकुण्ड वार्ड नंबर 16 में आयोजित किया गया है। इसी तरह 13 अगस्त पुराना बीएसयूपी वार्ड नं. 63 तथा कबीर नगर वार्ड नंबर 2 में, 14 अगस्त को रामनगर वार्ड नं.19 में, 15 अगस्त को अमलीडीह वार्ड नं.46 में, 16 अगस्त को कालीमाता आंगनबाड़ी वार्ड नं.30 में तथा शास्त्री बाजार वार्ड नं. 40 में, 17 अगस्त को गंगानगर वार्ड नं.-5 में, 18 अगस्त को गोकुल नगर पानी टंकी के पास स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 19 अगस्त को ये स्वास्थ्य शिविर बीएसयूपी कॉलोनी सरोना वार्ड नं.-70 में, 20 अगस्त को आरडीए कॉलोनी वार्ड नं. 68 में, दंतेश्वरी मंदिर के पास वार्ड नं.-34, लक्ष्मण नगर वार्ड नं. 18 और दंतेश्वरी मंदिर के पास वार्ड नं.-34 में, 23 अगस्त को टिकरापारा वार्ड नं.-55 व मच्ची तालाब वार्ड नं.-8, 27 अगस्त को सतनाम पारा, 29 अगस्त को खमतराई बाजार वार्ड नं.-7 में, 30 अगस्त को बजरंग चौक मठपारा में तथा 31 अगस्त को साहूपारा वार्ड नं.-22 में लगेंगे।

मितानिन घर-घर जाकर कर रहीं सर्वे
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शॉडिल्य ने बताया कि सभी मितानिनों को आर.डी.किट प्रदाय किया गया है। जो संभावित क्षेत्रों में घर-घर जाकर बुखार पीड़ित लोगों का किट के माध्यम से परीक्षण कर रही है और डेंगू के संभावित मरीज पाए जाने पर उन्हें तत्काल जिला चिकित्सालय व शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों में रिफर करेंगी साथ ही डेंगू और मलेरिया से बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक भी कर रही है।

रेल्वे स्टेशन में भी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
डॉ. शांडिल्य ने बताया कि रेल्वे स्टेशन में रेलवे अस्पताल अधीक्षक के माध्यम से विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकर बुखार पीड़ित लोगों की जांच की जाएगी साथ ही लोगों को बीमारियों से बचाव के संबंध में जनजागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

एमबीबीएस इंटर्नशिप के छात्र भी जनजागरूकता अभियान में शामिल
डॉ. शांडिल्य ने बताया मौसमी बीमारियों की रोकथाम ओर उससे बचाव के संबंध में चलाए जा रहे जनजागरूकता अभियान में एमबीबीएस इंटर्नशिप के छात्रों का भी सहयोग लिया जा रहा है। एमबीबीएस के छात्र शहर के संभावित इलाकों के स्कूल और कॉलजों में जाकर वहां डेंगू, मलेरिया आदि मौसमी बीमारियों से बचाव के संबंध में छात्रों को आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे।

खाली कराएं जा रहे कुलरों का पानी
मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अमलों द्वारा नागरिकों को समझाइश दी जा रही है कि वर्तमान में उपयोग में नहीं आ रहे कुलरों, पुराने रद्दी टायरों या ऐसे कंटेनरों जिसमें पानी जमा हो जाता है, से भरे हुए पानी को भी खाली कराएं। इन अमलों के समझाइश और प्रयास से अभी तक साढ़े 5 हजार से अधिक कुलरों से पानी खाली भी कराया गया और लगभग इतनी ही टंकियों और कंटेनरों की भी जांच की गई है।

21 अगस्त तक जुड़वा सकतें हैं मतदाता सूची में नाम
फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण
रायपुर, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 31 जुलाई से 21 अगस्त तक फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य जारी है। इसमें आगामी 21 अगस्त तक मतदाता सूची में लोग अपना नाम जुड़वा सकते है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव पाण्डेय ने बताया कि उस निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य निवासी जो भारत के नागरिक है, जिन्होंने एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष पूर्ण कर लिए है और मतदाता के रूप में पंजीकृत होने के लिए आयोग्य नहीं है, वे फार्म 6 भरकर मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते है। इसी तरह मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए फार्म-7 तथा मतदाता सूची में नाम, पता सुधरवाने के लिए फार्म-8 भरना होता है। नाम जुड़वाने, विलोपन अथवा संशोधन के लिए निःशुल्क आवेदन सभी मतदान केन्द्रों में नियुक्त बूथ लेबल अधिकारियों के पास निःशुल्क उपलब्ध है। इसके लिए आवेदक www.nsvp.in में ऑनलाईन आवेदन भी कर सकते है।

रेरा में पंजीयन के लिये कॉलोनाइजरों की बैठक आज
रायपुर, रेरा (भू-संपदा विनायक प्राधिकरण) में पंजीयन के लिये कलेक्टर श्री ओ पी चौधरी की अध्यक्षता में जिले के कॉलोनाइजरों की बैठक 13 अगस्त को आयोजित की गई है। बैठक कॉलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में शाम 4 बजे होगी। बैठक में सभी कॉलोनाइजरों, क्रेडाई मेम्बर और संबंधित आर्किटेक्ट इंजीनियरों को बुलाया गया है।

युवाओं के लिए प्लेसमेंट कैम्प आज
रायपुर, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र मंे रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 13 अगस्त सोमवार को रोजगार कार्यालय पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया गया है।
जिला रोजगार अधिकारी, रायपुर ने बताया कि प्लेसमेंट कैम्प सुबह 11 बजे से 3 बजे तक आयोजित होगा। प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र की संस्था लाईवलीहुड एस.आई.एस. स्किल अकादमी गरियाबंद द्वारा सिक्युरिटी ऑफिसर के 300 पदों पर एवं राजश्री इंटरप्राइजेस, रायपुर द्वारा सेल्स रिप्रसेन्टेटिव, एकाउंटेंट, कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं वाहन चालक के 10 पदों पर आवेदकों की भर्ती की जाएगी। ऐसे आवेदक जिनकी शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम स्नातक व टैली एवं वाहन चालन का कार्यानुभव हो, प्लेसमेंट कैम्प की साक्षात्कार प्रक्रिया में पात्रतानुसार सम्मिलित हो सकते हैं। आवेदक की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष होनी अनिवार्य है। इस संबंध में अधिक जानकारी जिला रोजगार कार्यालय रायपुर के दूरभाष 0771-2582862 अथवा मो. नं. 94063-46840 से प्राप्त की जा सकती है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi