All type of NewsFeaturedछत्तीसगढ़

कोरबा में रमन के गोठ का किया गया श्रवण

कोरबा में रमन के गोठ का किया गया श्रवण

कोरबा,मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज आकाशवाणी के रायपुर केन्द्र से प्रसारित 36 वी कड़ी मासिक रेडियोवार्ता ’रमन के गोठ’ में कार्यक्रम के तीन साल पूरा होने पर सभी श्रोताओं को बधाई और शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा कि वास्तव में इस कार्यक्रम के माध्यम से हमारे और लाखों श्रोताओं के बीच एक नया रिश्ता बना, जो मेरे जीवन की बहुत बड़ी पूंजी है। डाॅ सिंह ने कहा कि सावन का महीना त्यौहारों का महीना होता है। स्वतंत्रता दिवस का महान राष्ट्रीय पर्व, विश्व आदिवासी दिवस, हरेली, नागपंचमी, पारसी नववर्ष, ओणम, रक्षा बंधन जैसे त्यौहार, एक ओर हमें महान देश के नागरिक होने का बोध कराते हैं, वहीं दूसरी ओर प्रकृति और सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति हमें सचेत करते हैं। आपको इन सभी त्यौहारों की शुभकामनाएं।
मुख्यमंत्री डाॅ सिंह ने कहा कि वैसे तो हमारी सरकार साढ़े चैदह वर्षों से लगातार जनता के बीच में है। लेकिन विगत 4 महीनों से लोक सुराज यात्रा, विकास यात्रा आदि लोक अभियान बहुत बड़े पैमाने पर संचालित किए गए। जिसमें जनता की नई मांगों और आकांक्षाओं का पता लगाया गया।
सरकार एक साथ अनेक मोर्चों पर काम करती है, जिससे अनेक विषयों पर निर्णय तथा क्रियान्वयन की प्रक्रिया चलती रहती है। यह एक सुखद संयोग है कि सावन की झड़ी के साथ नयी योजनाओं की झड़ी लग गई है। सबसे ज्यादा खुशी की बात यह है कि सारी घोषणाओं और निर्णयों पर तेजी से अमल हो रहा है।
उन्होंने ‘संचार क्रांति योजना’ के विषय में कहा कि स्काय के तहत 50 लाख स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है साथ ही 16 सौ मोबाइल टॉवरों की स्थापना होगी। स्मार्ट फोन का वितरण सामाजिक, आर्थिक, जाति जनगणना के आधार पर पात्र हितग्राहियों को किया जा रहा है।
अब इसमें थर्ड जेंडर हितग्राहियों को भी शामिल कर दिया जाएगा। यह योजना’ देश और दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली योजना है। उन्होंने कहा कि वास्तव में यह योजना गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं तथा युवाओं का सशक्तीकरण करेगी। उनके हाथों में मोबाइल कनेक्टिविटी की शक्ति और अपनी जरूरतें पूर्ण करने का उपकरण देगी। रमन के गोठ में मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ शासकीय कर्मचारियों के हित में किये गये फैसले, सातवां वेतनमान का लंबित एरियर्स भुगतान, संविदा महिला कर्मचारियों को प्रसूति अवकाश में वृद्धि, अनुकम्पा नियुक्ति में परिवर्तन, पुलिस कर्मचारियों के वेतन एवं सुविधाओं में वृद्धि आदि का भी जिक्र किया। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव कराने, बरसात के मौसम में मौसमी बीमारी से बचने उपाय अपनाने और स्वास्थ्य केंद्र में उपचार कराने की सलाह दी।
कोरबा में सियान सदन घंटाघर चैक में सामूहिक रूप से रमन के गोठ का श्रवण किया गया। इस दौरान गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi