चित्रकूट में रामायण सर्किट विकसित होगा मुख्यमत्री षिवराज सिंह चैहान

0
97
Ramayana circuits will be developed in Chitrakoot, Chief Minister Shivraj Singh Chahan

मुख्यमंत्री ने सरभंगा और सुतीक्षण मुनि आश्रम जाकर पूजा-अर्चना की

rajesh dwivedi
चित्रकूट, प्रदेष के मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चैहान ने कहा कि चित्रकूट और आसपास के सभी धार्मिक और एतिहासिक स्थानों में अधोसंरचना और जन सुविधाओं के विकास तथा सौन्दर्यीकरण कार्य कराये जायेंगे। षासन की योजनान्तर्गत चित्रकूट में रामायण सर्किट विकसित किया जायेगा। इसके अंतर्गत भगवान श्रीराम के चित्रकूट प्रवास से संबंधित सभी धार्मिक स्थलों का विषेष रूप से विकास-सौन्दर्यीकरण होगा।

Ramayana circuits will be developed in Chitrakoot, Chief Minister Shivraj Singh Chahanमुख्यमंत्री श्री चैहान चित्रकूट के समीप श्री सुतीक्षण मुनि आश्रम में उपस्थित श्रृद्वालु जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि चित्रकूट की पवित्र भूमि में भगवान श्रीराम ने साढे ग्यारह वर्ष बिताये और भगवान श्रीराम यहां के विभिन्न आश्रमों में भी गये। इन सभी पवित्र धार्मिक स्थलों में पुर्ननिर्माण कार्य कराया जायेगा।

Ramayana circuits will be developed in Chitrakoot, Chief Minister Shivraj Singh Chahanमुख्यमंत्री ने जनसमुदाय से विकास के लिए चर्चा की। उन्होंने कहा कि जनसुविधा विकास के लिए श्रुद्वालुओं के ठहरने के लिए हाल बनाया जायेगा। उन्होंने षौचालय निर्माण, पेयजल के लिए समुचित इंतजाम करने आश्रम के अंदर प्राकृतिक जल स्त्रोत को संरक्षित करने, पार्किंग आदि जनसुविधा का विकास करने, के निर्देष दिये। उन्होंने जिला प्रषासन के अंधिकारियों को निर्देष दिये कि लोगों के आवेदन लेकर निराकृत करें। मुख्यमंत्री श्री चैहान, उद्योग मंत्री राजेन्द्र षुक्ल, सांसद सदस्य गणेष सिंह और जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने मंदिर में पूजा अर्चना की तथा आरती भी की।

Ramayana circuits will be developed in Chitrakoot, Chief Minister Shivraj Singh Chahanमुख्यमंत्री सरभंगा आश्रम गये
प्रदेष के मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चैहान ने सरभंगा आश्रम जाकर भगवान श्रीराम जानकी मंदिर और घोडामुखी देवी मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना और आरती की। मुख्यमंत्री ने आश्रम के विकास और सौन्दर्यीकरण के संबंध में संतों से बातचीत की। उन्होंने प्रस्तावित सडक, षौचालय, यात्री प्रतीक्षालय, पार्किंग और घाट निर्माण आदि जनसुविधा विकास कराने के निर्देष दिये। मुख्यमंत्री ने घोडामुखी देवी मंदिर में विद्युत सुविधा, पेयजल के लिए हैण्डपंप तथा श्रृद्वालुओं के विश्राम के लिए सुविधायुक्त विश्रामालय का निर्माण कराने के निर्देष दिये। और कहा कि तालाब का सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जाये। रैलिंग लगायी जाये। इस अवसर पर उद्योगमंत्री राजेन्द्र षुक्ल, सांसद गणेष सिंह, महंत रामषिरोमणि दास जी, महंत अवघट सुनील, संभागायुक्त एस0के0 पाल, आई जी पुलिस अंषुमन यादव, कलेक्टर नरेष पाल, पुलिस अधीक्षक राजेष हिंगण्कर आदि अधिकारी, जनप्रतिनिधि, संतगण तथा बडी संख्या में श्रृद्वालु उपस्थित थे।

Ramayana circuits will be developed in Chitrakoot, Chief Minister Shivraj Singh Chahanमुख्यमंत्री ने किया सामूदायिक अध्ययन भवन का लोर्कापण
मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चैहान ने शनिवार को चित्रकूट प्रवास के दौरान ग्रामोदय विष्वविद्यालय के सामूदायिक अध्ययन भवन का लोर्कापण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि नानाजी देषमुख की ग्रामोदय की परिकल्पना के अनुरूप यह विष्वविद्यालय विद्यार्थियो में अनुभव लगनषीलता एकाग्रता और कर्मठता के साथ नेतृत्व की क्षमता तथा अच्छी भावना का विकास कर रहा है। Ramayana circuits will be developed in Chitrakoot, Chief Minister Shivraj Singh Chahanविष्वविद्यालय द्वारा संचालित नेतृत्व विकास बी0एस0डब्ल्यू0 पाठ्यक्रम की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि विष्वविद्यालय के विद्यार्थी नये मध्यप्रदेष के निर्माण के कर्णधार बनेगें। इस अवसर पर प्रदेष के वाणिज्य उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, सांसद गणेष सिंह, विधायक मैहर नारायण त्रिपाठी, दीनदयाल शोध संस्थान के अभय महाजन, विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 नरेषचन्द्र गौतम, कलेक्टर नरेष पाल, पुलिस अधीक्षक राजेष हिंगणकर, सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट के डाॅ0 बी0के0जैन भी उपस्थित थे। Ramayana circuits will be developed in Chitrakoot, Chief Minister Shivraj Singh Chahan