All type of NewsFeaturedछत्तीसगढ़

पोटापारा में मजदूरों ने खेत में रोपाई करते हुए सुना उत्साह के साथ रमन के गोठ

सावन में शिवभक्तों ने कांवर यात्रा के दौरान सुना 

Raman's frozen with enthusiasm heard in laborers planting in the field in Patapara
महासमुंद,  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता ’’रमन के गोठ’’ की 36 वीं कड़ी का प्रसारण हुआ। आज सावन माह में सिरपुर, बम्हनी, कनेकेरा में बोल-बम कांवरियों द्वारा तथा जिले के विभिन्न ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों तथा छात्रावास-आश्रम में ’’रमन के गोठ’’ का श्रवण किया गया। पिथौरा विकासखंड के ग्राम पोटापारा में मजदूरों ने खेत में रोपाई करते हुए महिलाओं एवं पुरूषों ने उत्साह के साथ रमन के गोठ सुना।Raman's frozen with enthusiasm heard in laborers planting in the field in Patapara
रमन के गोठ सुनने वालों में श्री मनमीत छाबड़ा, श्री द्वारिका साहू, दाऊलाल, मुकुंद पटेल, भागवत ठाकुर, रामहीन साहू, श्रीमती शीतलबाई, श्रीमती लताबाई, श्रीमती फगनी बाई, बेलटुकरहीन, पूजा यादव, रजनीबाई, भुनेश्वरी, सीताबाई, ईश्वरी, पूनम विश्वकर्मा ने खेत में रोपाई करते हुए सुना और इसकी सराहना की। वहीं सरायपाली के नगर पंचायत में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकों ने भी रमन के गोठ का श्रवण किया और इसकी प्रशंसा की।
Raman's frozen with enthusiasm heard in laborers planting in the field in Patapara
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नई- नई योजनाओं संचालित की गई और सबसे ज्यादा खुशी की बात यह है कि सारी घोषणाओं और निर्णयों पर तेजी से अमल हो रहा है। उन्होंने राज्य सरकार के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि हमारी सरकार विगत लगभग साढ़े चौदह साल से लगातार जनता के बीच है, लेकिन विगत चार महीनों से लोक सुराज और विकास यात्रा जैसे अभियान बड़े पैमाने पर चलाए गए, जिनसे जनता की नई मांगों और आकांक्षाओं का पता लगाया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार एक साथ कई मोर्चो पर काम करती हैं और अनेक विषयों पर निर्णय लेने तथा क्रियान्वयन की प्रक्रिया भी चलती रहती है।
मुख्यमंत्री ने संचार क्रांति योजना का भी उल्लेख करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 50 लाख स्मार्ट फोन बांटे जा रहे हैं और 1600 मोबाइल टावरों की भी स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि 50 लाख में से 40 लाख स्मार्ट फोन महिलाओं को दिए जा रहे हैं। इनका वितरण सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को किया जा रहा है। इसके जरिए राज्य में स्मार्ट फोन का उपयोग करने वाली आबादी 29 प्रतिशत से बढ़कर शत- प्रतिशत हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत सिंचाई पम्पों को फ्लैट रेट की आसान दर पर बिजली देने के निर्णय का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इस नई पहल को सहज बिजली बिल स्कीम के नाम से जाना जाएगा। हमें विरासत में सिर्फ 72 हजार सिंचाई पम्प कनेक्शन मिले थे। हमने किसानों को अपनी पहली प्राथमिकता में रखा। अब प्रदेश के सभी किसानों के सभी पम्पों को क्षमता की खपत की सीमा के बिना फ्लैट रेट से भुगतान की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत राज्य सरकार की यह नई पहल ‘सहज बिजली बिल स्कीम’ के नाम से जानी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए विकल्प प्रस्तुत करने की अवधि 31 मार्च 2019 तक निर्धारित की गई है।
डॉ. रमन सिंह ने आज की अपनी रेडियो वार्ता में सरकारी कर्मचारियों, संविदा महिला कर्मचारियों और पुलिस कर्मियों के हित में सरकार की ओर से लिए गए नए फैसलों की भी जानकारी दी। उन्होंने श्रोताओं को बताया कि एक जनवरी 2016 से सीधी भर्ती के पदों पर 30 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले कर्मचारियों को चार स्तरीय वेतनमान दिया जाएगा। हर साल लगभग दस हजार कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य कर्मचारियों के लिए हमारी ही सरकार ने एक अप्रैल 2006 से तीन स्तरीय समयमान वेतनमान लागू किया था, जिससे कर्मचारियों को काफी लाभ हुआ था। अब एक कदम और आगे बढ़ाते हुए हमने चार स्तरीय वेतनमान लागू कर दिया है।
ajay dwivedi
the authorajay dwivedi