All type of NewsFeaturedजिले की खबरेमंडला

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जनजातीय समाज का बढ़ाया गौरव – फग्गन सिंह कुलस्ते

लोकतंत्र के मुखिया ने गोंड राजवंश के ध्वज का किया सम्मान

prime-minister-shri-modi-extended-pride-of-tribal-society-faggan-singh-kulaste-2

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जनजातीय समाज का बढ़ाया गौरव – फग्गन सिंह कुलस्ते

prime-minister-shri-modi-extended-pride-of-tribal-society-faggan-singh-kulaste-2

मण्डला – मंडला के इतिहास में यह पहला अवसर है जब देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस एवं जिला स्तरीय आदि उत्सव जैसी कार्यक्रम में शामिल हुए। साथ ही रामनगर में गोंड राजवंश के गौरवशाली इतिहास जनजातियों की आदि संस्कृति और परंपराओं से रूबरू हुए। मंडला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीरांगना रानी दुर्गावती, रानी अवंती बाई के शौर्य, संकल्प को याद करते हुए राजा संग्राम शाह, हिरदय शाह, दलपत शाह, राजा शंकर शाह, रघुनाथ शाह सहित देश के अनेक जनजाति योद्धाओं के शौर्य पराक्रम के इतिहास को अवगत कराने मध्य प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों में जनजाति शहीदों की स्मृति को संजोने म्यूजियम स्थापित करने की बात कही। लोकतंत्र के मुखिया नरेंद्र मोदी ने रामनगर में गोंड राजवंश के ध्वज का सम्मान कर जनजाति समाज का गौरव बढ़ाया।

prime-minister-shri-modi-extended-pride-of-tribal-society-faggan-singh-kulaste-2

महल स्मारक ऐतिहासिक धरोहरों का होगा संरक्षण –
श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी रामनगर की आदिवासी पंचायत से यह संदेश दिया कि जिस तरह से राजवंश के राजाओं ने अपने कार्यकाल में जनहितैषी चिरस्थाई कार्य किए हम भी अपने पंचायतों में ऐसा अच्छा काम करें जिससे आने वाली पीढ़ी याद रखेगी। श्री कुलस्ते ने बताया कि रामनगर मंडला सहित जहां जहां भी गोंड राजवंश कालीन महल स्मारक ऐतिहासिक धरोहर है उनका बेहतर संरक्षण तथा पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने मनेरी गांव में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट की स्थापना की शुरुआत की जिससे जिले में रोजगार के अवसर मिलेंगे। मंडला में रेलवे के विकास एवं मेडिकल कॉलेज, उच्च शिक्षा संस्थान, जनजाति सांस्कृतिक एवं अनुसंधान केंद्र जैसे विषयों से अवगत कराते हुए शीघ्र अमल में लाने की बात कही।

जनजातियों के विकास के लिए सजग है मुख्यमंत्री –
सांसद श्री कुलस्ते ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में विभिन्न जनजातियों के उत्थान व विकास के लिए सजग व संकल्पित हो केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को बेहतर पल्लवित-पुष्पित किए हैं। जनजातियों की सांस्कृतिक विरासत को सहेजने तथा उन को जन जन तक पहुंचाने प्रदेश में अनेक नवाचार कार्यक्रम के आयोजन करा रहे हैं। निश्चित ही केंद्र व राज्य की भारतीय जनता पार्टी की सरकार जनजाति समाज के समग्र विकास को संकल्प के साथ पूरा करेगी।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi