All type of NewsFeaturedछत्तीसगढ़

प्रधानमंत्री ने नया रायपुर में की नन्हें स्कूली बच्चों से मुलाकात

श्री मोदी ने बच्चों से कहा : खूब पढ़ो, खेलो और बड़े होकर करो बड़ा काम

Prime Minister meets ninth school children in Raipur

बच्चों ने प्रधानमंत्री को बतायी अपनी दिनचर्या

रायपुर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां नया रायपुर में एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करने के बाद वहां क्रिस्टल हाउस स्कूल के नन्हें बच्चों से मुलाकात की। श्री मोदी ने बच्चों को आशीर्वाद दिया और कहा – खूब पढ़ो, खेलो और बड़े होकर बड़े काम करो। उल्लेखनीय है कि नया रायपुर विकास परियोजना के प्रभावित 42 गांवों के बच्चों के लिए सेक्टर 25 में यह स्कूल पांच एकड़ के रकबे में नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एन.आर.डी.ए.) द्वारा लगभग पांच करोड़ 57 लाख रूपए की लागत से बनवाया गया है। एन.आर.डी.ए. के एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र में प्रधानमंत्री से इन स्कूली बच्चों की मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उनके साथ थे।
Prime Minister meets ninth school children in Raipurप्रधानमंत्री को बच्चों ने बाल सुलभ अंदाज में अपनी दिनचर्या और स्वच्छता की बातें बतलायी। उन्होंने कहा कि वो स्वयं कचरा नहीं फैलाते है और दूसरों को कचरा फैलाने से रोकते भी है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बच्चों से बड़े प्यार से उनके घर, परिवार, उनकी पढ़ाई, खेल आदि के बारे मंे पूछा। बच्चों ने बड़े ही आदर से उनका जवाब भी दिया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बच्चों से कहा कि वो इसी तरह मेहनत करें, पढ़े, खूब खेले और बड़ा होकर बड़े काम करें। उन्होंने बच्चों से आज से शुरू हो रहे फूटबाल वर्ल्ड कप को भी देखने को कहा। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत भी उपस्थित थे। स्कूल की शिक्षिका मनीषा अग्रवाल भी वहां मौजूद थीं।
गौरतलब है कि नया रायपुर क्षेत्र के प्रभावित 42 गांव के ग्रामीण बच्चों को निःशुल्क आधुनिक शिक्षा मुहैया कराने के लिए क्रिस्टल हाउस स्कूल प्रारंभ किया गया है। नया रायपुर के सेक्टर 25 में नया रायपुर विकास प्राधिकरण और हाउसिंग बोर्ड के सहयोग से लगभग पांच करोड़ 57 लाख रूपए की लागत से 5 एकड़ क्षेत्र में यह स्कूल बनाया गया है। वर्तमान में यहां 380 बच्चें अध्ययनरत है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi