पुराना सचिवालय में आग, राजस्व रिकार्ड खाक

0
63

रविवार-सोमवार की दरमियानी रात लगी थी आग

भोपाल। राजधानी के पुराना सचिवालय स्थित तहसील हुजूर कार्यालय में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात शॉट सर्किट होने से आग लग गई। इससे यहां रखा राजस्व रिकार्ड जलकर खाक हो गया। रिकार्ड कितना महत्वपूर्ण था, इसकी जांच की जा रही है। आग की चपेट में कार्यालय की गैलरी में बनाए गए जमादार कक्ष में रखे टेबिल, कुर्सी सहित एक अलमारी आई।

इसी में राजस्व रिकार्ड रखा हुआ था। तीन अन्य कक्षों में लगी बिजली लाईन भी पूरी तरह जल गई है। आग विकराल रूप नहीं ले सकी। चौकीदारों और पटवारी नासिर खान की तत्परता दिखाई और फायर ब्रिगेड को बुलाकर आग बुझवाई। वहीं बिजली के मेन स्विच को ऑफ कर तहसील हुजूर के संपूर्ण राजस्व रिकार्ड को भी जलने से बाल बाल बचा लिया।

बताया जा रहा है जो रिकार्ड जला है, उसमें विशेषकर नोटिस व पंजियां हैं, जिसमें नोटिस व उनकी तामीली की एंट्री होती है। यह नोटिस भोपाल जिले की हुजूर व पांच नजूल वृत्त के हैं। एसडीएम कमल सिह सोलंकी ने बताया कि कौन कौन सा रिकार्ड जला है, उसकी जांच की जा रही है। जमादार के पास विशेषकर नोटिस तामीली का रिकार्ड होता है, उसे रिकवर करा लिया जाएगा।

-धमाका हुआ ट्यूबलाईट फूटी
चौकीदार झनक सिह व अमर सिह ने बताया कि रात 12.3० बजे तहसीलदार कक्ष के सामने वह बैठे थे, तभी अचानक धमाके से ट्यूबलाईट फूटने की आवाज आई। दोनों ही घबरा गए। तारों में भी स्पाîकग हो रही थी और आग तेजी से तारों में माध्यम से बढ़ रही थी। कक्ष से बाहर आए तो देखा कि जमादार की कुर्सी व टेबिल आग की चपेट में हैं। लड़की की अलमारी में रखा रिकार्ड भी जल रहा है। पानी की तलाश भी की गई, लेकिन पानी नहीं मिला तो तत्काल पटवारी नासिर खान को फोन लगा दिया। पांच मिनट में ही पटवारी आ गए और 1० मिनट में फायर ब्रिगेड। इस बीच मेनस्विच को बंद कर बिजली लाईन को बचाया गया। बाद में फायर अमले ने आग पर 5 मिनट में ही काबू पा लिया। इधर नासिर खान ने बताया कि आवक जावक कक्ष में सीलिग पर लगे वायर भी जलकर खाक हो गए और वहां लगी प्लॉस्टिक शीट नीचे गिर गई, लेकिन इसे खुदा का करिश्मा ही कहें कि वहां रखा राजस्व रिकार्ड नहीं जला। वहां 8 लाख रुपए के डायवर्सन वसूली के चैक भी रखे थे, जो बच गए।

-यह रिकार्ड जला
दायरा पंजी, कुर्की पंजी, हाजरी रजिस्टर, प्यून बुक, नोटिस पंजी, कोटवार पंजी, कानूनगो-तहसीलदार हुजूर के सूचना के अधिकार के कागज, बड़े टिकिट पंजी, सहित राजस्व मंडल, कलेक्टर कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय वृत्त-1,2,3, आयुक्त भोपाल संभाग, मप्र के अन्य जिलों से आने वाले नोटिस जो तामीली की के लिए तहसील कार्यालय में आते हैं। इसमें पांच नजूल वृत्त में चल रहे अनेक प्रकरणों के नोटिस भी हैं, जिनमें पेशियों में उपस्थित होने के लिए कहा जाता है।

-जल गई भृत्य सेवा पुस्तिका
जमादार कैलाश नारायण ने बताया कि भृत्य काशीराम की सेवा पुस्तिका व बैंक पासबुक भी अलमारी में रखी हुई थी, वह भी जलकर खाक हो गई है।

-आग कैसे लगी पता नहीं
बिजली विभाग के अधिकारी ने अपनी जांच में बताया है कि कि पंखे में शॉट सर्किट होने से आग लगी, जबकि पीडब्ल्यूडी के सब इंजीनियर जेएल अहिरवार ने बताया कि शॉट सर्किट पंखे में नहीं हुआ होगा, बल्कि और कहीं हुआ है। उन्होंने बिजली लाईन की जांच कराकर सोमवार दोपहर 2 बजे तक तीन कक्षों को छोड़कर पूरे कार्यालय की बिजली लाईन चालू करा दी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY