न संघ भाजपा को चलाता है, न ही भाजपा संघ को

0
110
No Sangh runs the BJP, neither does the BJP

तो केरवा विश्रामगृह में संघ, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्रीगण व भाजपा नेताओं की संयुक्त बैठक क्यों-किसलिए ?: केके मिश्रा

भोपाल। प्रदेश कांगे्रस के मुख्य प्रवक्ता श्री के.के. मिश्रा ने आज राजधानी भोपाल के केरवा विश्रामगृह में आरएसएस, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्रीगण एवं भाजपा नेताओं की संपन्न संयुक्त बैठक पर हमला बोलते हुए कहा कि जब 12 सितम्बर को संघ प्रमुख श्री मोहन भागवत ने नई दिल्ली में 50 देशों के दूतावास कर्मियों के साथ हुए संवाद कार्यक्रम में यह कहा था कि ‘‘न संघ भाजपा को चलाता है, न ही भाजपा संघ को’’ तब उनके कथन से विपरीत यह संयुक्त बैठक क्यों, कैसे और किसलिए हुई? क्या यह बैठक श्री भागवत के कथन को चुनौती है या श्री भागवत ने देश को झूठ बोल कर एक और धोखा दिया है?

No Sangh runs the BJP, neither does the BJPश्री मिश्रा ने कहा कि यह बात कई अवसरों पर प्रमाणित हो चुकी है कि संघ और भाजपा का वास्तविक चाल, चरित्र और चेहरा सदैव दोहरा रहा है, किन्तु मात्र तीन दिनों के अंतर में ही संघ प्रमुख के बयान और उसकी वास्तविक हकीकत ने संघ के चरित्र को न केवल उजागर, बल्कि तार-तार भी कर दिया है। उन्होंने पुनः इस महत्वपूर्ण तथ्य को दोहराया है कि संघ अपने गठन के 92 वर्षों बाद भी अपंजीकृत क्यों है? इस लिहाज से एक अपंजीकृत संगठन की बैठक में आज केंद्रीय मंत्री श्री नरेन्द्रसिंह तोमर, मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंहचैहान, मंत्रीगण श्री नरोत्तम मिश्रा, श्री भूपेन्द्रसिंह, श्री रामपालसिंह आदि ने अपने संवैधानिक दायित्यों और उनकी रक्षा को लेकर ली गई शपथ से इतर क्यों, किस हैसियत से इस बैठक में हिस्सा लिया?