All type of NewsFeaturedलाइफस्टाइल

गर्मी में पुदीना रामबाण जानिए इसका लाभ

कई तरह से फायदेमंद है...

Learn how to mint puddina in summer

Learn how to mint puddina in summerगर्मी में पुदीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेदाचार्य की मानें तो पुदीने में फाइबर होता है जो कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और इसमें मौजूद मैग्निशियम आपकी हड्डियों को ताकत देता है। पुदीने का रस 2 चम्मच लेने से जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्या में भी आराम मिलता है। इसके अलावा भी पुदीना कई तरह से फायदेमंद है…

15 मिनट लगाएं चेहरे के धब्बे हटाएं
पुदीने की 6 पत्तियां लेकर उसे एक अंडे की सफेदी में झाग आने तक मिलाएं। उसके बाद इसमें आधा चम्मच पिसा हुआ खीरा मिलाएं। अब इस लेप को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। दाग-धब्बे हट जाएंगे

सर्दी में राहत मिलेगी
ऐंटी-इंफ्लमेट्री और ऐंटी-बैक्टीरियल तत्वों के कारण पुदीना श्वास नली में ठंडक पहुंचाता है। सर्दी-खांसी से बचने के लिए गुनगुने पानी में पुदीने के रस की कुछ बूंदें डालें और उसकी भाप को लेकर नाक से छोड़ें। सर्दी में राहत मिलेगी।

लू से बचने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय
गर्मियों के दिनों में लू लगना एक आम समस्या है। पुदीने का पना लू से बचने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। पुदीने का पना बनाने के लिए इसकी पतियों में थोड़ा पानी डालकर पीस लें। बाद में एक महीन कपड़े से छानकर उसका रस निकाल लें और उसमे थोड़ा भुना हुआ जीरा व नमक मिलाकर पिएं।

लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है
पुदीने में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट व पोषक तत्व अपच और जलन की समस्या में आराम पहुंचाते हैं। यह लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जो कि भोजन पचाने में सहायक है। इससे पेट ठीक रहता है।

पेट दर्द में में भी कारगर
पुदीने की पत्तियां, भुना हुआ जीरा, लहसुन, सौंठ, काली मिर्च, कला नमक और धनिया को समान मात्रा में लेकर चूर्ण तैयार करें और इसे गुनगुने पानी के साथ लें। पेट दर्द में आराम मिलेगा।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi