नगर के विकास में हो रही जमकर अनियमितता

0
77

निर्माण कार्यों में कम व घटिया सामग्री का हो रहा उपयोग

नहीं डल रही वन-टू-थ्री की गिट्टी और नहीं चल रहा बायवेटर

सीसी रोड़ की गिट्टी, सीमेंट और मुरम हो रही हजम।

Irregularity in the development of the city fiercely Irregularity in the development of the city fiercelygajraj singh meena
ब्यावरा। षहर स्थित वार्डाें मंे नगर पालिका तेजी के साथ विकास कार्य करवाने के लिए भलेही केंद्र और राज्य सरकार करोंड़ों रूपये जारी कर रही हो, पर अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं संस्थाओं का काकस बड़े पैमाने पर घालमेल कर रहा है। जिसका अब नगर के वार्डवासी भी विरोध कर चुके है और निर्माण कार्य उनके निषाने पर है। खासकर वार्ड क्रमांक 04 में चल रहे सीसी रोड़ निर्माण कार्य मंे घटिया व निर्धारित मानक से कम सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है। वार्डाें में कराए जा रहे रहे विकास कार्याें में जमकर अनियमितता बरती जा रही है। अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं का गठजोड़ निर्माण कार्याें के लिए अभिषाप साबित हो रहा है। अधिकारियों की जेब भरने के बाद कार्यदायी संस्थाएं मानकों को ताक पर रखकर खानापूर्ति करती है। वहीं अधिकारी कार्य को दुरस्त बताते हुए भुगतान कर देते है और यह कुछ समय बाद ही उसकी सांस थम जाती है। यहीं नहीं इस्टीमेट के मुताबिक भी क्रांकीट डालने को जो प्रावधान है, का भी पालन नहीं किया जा रहा है। यहां भी इस्टीमेट में 20 सेंटीमीटर क्रांकीट डालने का प्रावधान किया गया, बावजूद इसके मौकाए साहू धर्मषाला रोड़, कोली मोहल्ला, बैकुंठ मार्ग तुलसी नगर कालोनी आदि क्षेत्र में महज दस सेंटीमीटर क्रांकीट ही डाली जा रही है। जिस पर भी वायवेटर का तो एक मंडी रोड पर ही उपयोग किया जाता दिखाई दिया। शेष वार्डाें मंे तो कहीं भी वायवेटर के दीदार तक नहीं हुए।
मनक से कम निर्माण सामग्री डालने की वजह से बाद में सीसी रोड से जगह जगह क्रेक्स आएंगे और सडक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होगी, क्योंकि सीएसआर मुताबिक वार्डाें मंे सीसी निर्माण रोडो पर कही भी वार्डाें में वन-टू-थ्री की गिट्टी नहीं डाली जा रही है। यही हाल वेष की गिट्टी के है, प्रथम, द्वितीय वेष पर फोर टीएमएम, टूअंटी एमएम और टेन एमएम की गिट्टी, सीमंेट, मुरम डलना है, कब रोड रोलर, पानी डलना और चलना है, जिसे देखने वाला कोई अधिकारी, इंजीनियर साइड पर मौजूद नहीं पाए गए। न ही कार्य स्थल पर सडकों की लागत का बोर्ड लगा पाया गया।
इनका कहना है
6 इंच सीमेंट क्रांकीट करना अनिवार्य है, बैकुण्ड मार्ग क्षेत्र मंे चल रहे निर्माण को दिखवाता हूं, मुझे जानकारी लगी थी कि यहां पर कार्य नहीं चल रहा है। घटिया सामग्री का उपयोग और मानकों के अनुरूप काम नहीं हुआ तो कार्रवाई होगी।
श्री तोमर, इंजीनियर नगर पालिका ब्यावरा
मेरे वार्ड में ब्यावरा के सभी वार्डाें से अच्छा काम चल रहा है। मैं स्वयं अपने पैसे लगाकर निर्माण के काम करवा रहा हूं और अभी तक ठेकेदार से पैसे भी नहीं लिए है, ठेकेदार से कह दिया है कि काम मेरे हिसाब से होगा। आप जांच करा लो निर्माण गलत होगा तो मैं स्वयं दोषी होउंगा और पुनः निर्माण कराउंगा।
दीपक जाट, पार्षद प्रतिनिधि वार्ड क्रमांक 04 नपा ब्यावरा
अवैध रेत परिवहन करते दो ट्रेक्टर पकड़ाए
ब्यावरा। सुठालिया थाना क्षेत्र में पार्वती नदी से रेत का अवैध उत्खनन कर ले जा रहे दो ट्रेक्करों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने जब्त किए। थाना प्रभारी बीएस ठाकुर ने अग्रिम कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को सूचित किया। पुलिस के अनुसार पार्वती नदी के घोघरा घाट से रेत का अवैध उत्खनन कर ले जा रहे टेªक्टरों को वाहन चैकिंग के दौरान पकड़ा। ग्राम बहादुरपुर निवासी दयाराम पिता बापूलाल मेवाड़े को टेªक्टर क्रमांक एमपी 39, एए 9136 सहित पकड़ा। वहीं एक बिना नं. के ट्रेक्टर चालक महेष पिता केसाराम निवासी बहादुरपुर को पकड़ा। पुलिस ने दोनों ट्रेक्टरों को जब्त किया।