भारतीय संस्कृति विश्व को सही राह दिखाने में सदैव तत्पर

0
104
Indian culture is always ready to show the right path to the world

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने महाकाल मन्दिर के

सभा मण्डप निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया

brijesh parmar

उज्जैन । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने बुधवार को उज्जैन प्रवास के दौरान श्री महाकालेश्वर मन्दिर में भगवान महाकाल के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर 02 करोड़ रूपये की लागत से सभा मण्डप पुनर्निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। इसके बाद महाकाल धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि भारतीय संस्कृति विश्व को सही राह दिखाने में सदैव तत्पर रहती है। उज्जयिनी नगरी तीन लोक से न्यारी है। जो भी भक्त यहां आता है, वह नवऊर्जा का संचार लेकर जाता है। सैकड़ों वर्षों से पुजारी-पुरोहित धर्म की पताका फहरा रहे हैं।
साफ-सुथरा एवं देश के प्रथम बाधारहित मन्दिर महाकालेश्वर को मिलेगा पुरस्कार

Indian culture is always ready to show the right path to the worldविश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर मन्दिर देश का प्रथम बाधारहित मन्दिर होगा। महाकाल मन्दिर के स्वच्छ, सुन्दर एवं दिव्यांगजनों तथा वरिष्ठजनों के लिये बाधारहित होने पर राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द अगले माह विश्व विकलांग दिवस 3 दिसम्बर को कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे को पुरस्कृत करेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने सराहना करते हुए कलेक्टर श्री भोंडवे को बधाई दी। महाकाल मन्दिर में दिव्यांगों को दर्शन के लिये विशेष सुविधा मिलेगी, इसकी पहल कलेक्टर द्वारा की गई है। दृष्टिहीन श्रद्धालुओं के लिये मन्दिर में ‘स्पेशल डिवाइस’ स्मार्टफोन की तरह होगा, जिसमें हैडफोन लगा होगा, गूगल नेविगेशन मैप से कनेक्ट कर इस डिवाइस से श्रद्धालु को आगे बढ़ने पर समीप के मन्दिर और किस ओर मुड़ना है, इसकी सूचना मिलती रहेगी। इसकी सहायता से दृष्टिहीन श्रद्धालु बिना किसी की मदद के आसानी से सारे मन्दिर में घूम सकेंगे।

Indian culture is always ready to show the right path to the worldमुख्यमंत्री ने दिव्यांग पथ का उद्घाटन किया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने श्री महाकालेश्वर मन्दिर पहुंचने पर सर्वप्रथम ‘दिव्यांग पथ’ का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने महिदपुर निवासी दिव्यांग श्री अशोकसिंह ठाकुर को व्हील चेयर पर बैठाकर दर्शन के लिये रवाना किया।

मन्दिर की जमीन की नीलामी शासन के बजाय पुजारी ही करें
खाद-बीज भी उपलब्ध करायेंगे
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने महाकाल प्रवचन हॉल में कहा कि देवस्थलों की जमीन की नीलामी वर्तमान में शासन के द्वारा की जाती है। इस व्यवस्था में बदलाव लाने का प्रयास किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि जिस प्रकार से किसानों को शासन की योजना के तहत खाद-बीज उपलब्ध करवाया जाता है, उसी प्रकार देवस्थलों के पुजारियों को मन्दिर की जमीन के लिये खाद-बीज उपलब्ध कराया जायेगा।

मेधावी छात्रों को शासन करेगा मदद
मुख्यमंत्री ने कहा कि मन्दिरों के पुजारी-पुरोहितों के होशियार मेधावी बच्चों को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने में राज्य शासन मदद करेगा। जिस प्रकार राज्य सरकार मेधावी मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिये पढ़ाई हेतु मदद करती है, उसी प्रकार मन्दिरों के पुजारी-पुरोहितों के बच्चों को उच्च शिक्षा हेतु शिक्षण शुल्क में मदद करेगी।

गरीब पुजारियों को मिलेगा मकान
प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत जिन गरीबों के पास मकान नहीं हैं, उन गरीबों को मकान उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसी प्रकार मन्दिरों के गरीब पुजारियों को भी सरकार मकान उपलब्ध करायेगी। पुजारियों का जीवन बेहतर हो, इसके लिये राज्य सरकार सदैव तत्पर है।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में ऋण उपलब्ध करायेंगे
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अन्तर्गत मन्दिरों के पुजारी-पुरोहितों के बच्चों को, जो अपना स्वयं का उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें उक्त योजना के तहत राज्य सरकार मदद करेगी। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि जिन मन्दिरों को मिलने वाला अनुदान बन्द कर दिया गया था, राज्य सरकार पुनरू उन मन्दिरों को अनुदान उपलब्ध करायेगी।

सभा मण्डप निर्माण कार्य का भूमि पूजन सम्पन्न
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने श्री महाकालेश्वर मन्दिर में भगवान महाकाल के दर्शन के पश्चात 02 करोड़ की लागत से सभा मण्डप पुनर्निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। भूमि पूजन महाकाल मन्दिर के पुजारी-पुरोहितों के द्वारा विधिवत सम्पन्न करवाया गया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने कोटितीर्थ कुण्ड के समीप दानदाता द्वारा लगाये गये आरओ वॉटर संयंत्र का शुभारम्भ किया।

पुजारी-पुरोहितों को एक करोड़ से अधिक की राशि का चैक भेंट किया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने महाकाल प्रवचन हॉल में सिंहस्थ-2016 के दौरान की गई घोषणा को पूर्ण करते हुए श्री महाकालेश्वर मन्दिर के पुजारी एवं पुरोहितों को सिंहस्थ में विशेष दर्शन की अंशराशि एक करोड़ 45 लाख 36 हजार 858 रूपये का चैक प्रतीकात्मक रूप से भेंट किया। मुख्यमंत्री ने यह चेक मन्दिर पुरोहित समिति के अध्यक्ष श्री अशोक शर्मा, सचिव श्री लोकेश व्यास, पुजारी समिति के अध्यक्ष श्री विजयशंकर शर्मा, सचिव महेश पुजारी, मन्दिर समिति के सदस्य पुजारी पं.प्रदीप गुरू, राधेश्याम शास्त्री आदि को भेंट किया। कार्यक्रम के पूर्व केन्द्रीय सिंहस्थ समिति के अध्यक्ष श्री माखनसिंह ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि सनातन संस्कृति एवं वैश्विक साहित्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगले वर्ष जनवरी-2018 के प्रथम सप्ताह में शैव महोत्सव का समागम का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर शैव महोत्सव की उद्घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने की और कहा कि जिस प्रकार से सिंहस्थ निर्विघ्न सम्पन्न हुआ है, उसी तरह शैव महोत्सव भी सम्पन्न होगा।
कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन, सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय, केन्द्रीय सिंहस्थ समिति के अध्यक्ष श्री माखनसिंह, विधायक डॉ.मोहन यादव, श्री अनिल फिरोजिया, मन्दिर प्रबंध समिति के सदस्य श्री विभाष उपाध्याय, श्री जगदीश शुक्ला, पुजारी पं.प्रदीप गुरू, दिलीप गुरू, संजय पुरोहित, श्री इकबालसिंह गांधी, श्री श्याम बंसल, पुजारी, पुरोहित एवं उनके परिजन आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ.पीयूष त्रिपाठी ने किया और अन्त में आभार मन्दिर समिति के सदस्य पुजारी प्रदीप गुरू ने प्रकट किया।