स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता बहुत जरूरी है पेट की चर्बी हटाने के लिए

0
184
Healthy breakfast is very important to remove stomach fat

वजन कम करने वालों के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है. सुबह का नाश्ता किए बिना घर से निकल लें तो सारा दिन आलस भरा रहता है. इसीलिए अगर चुस्त-दुरुस्त रहना है तो नाश्ता करना कभी न भूलें.

Healthy breakfast is very important to remove stomach fatसुबह नाश्ता करके निकलने से एक फायदा और है. वह यह है कि इससे आपका वजन भी काबू में रहता है. पेट के आसपास की चर्बी हटाने के लिए स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता बहुत जरूरी है. वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार मेटाबॉलिज्म की गति सोते वक्‍त धीमी होती है.

उस वक़्त शरीर में जमा कैलरीज बहुत धीरे जलती हैं, लेकिन जागते वक्त यह क्रिया तीव्र हो जाती है. इसीलिए सुबह का नाश्ता सही समय पर करें, जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहे.

इन चीजों का सेवन करें-

केला : सुबह के नाश्ते में ऊर्जा के लिए केला खाइए. केला खाने से वजन भी नहीं बढ़ता और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है. अगर आपको केले का स्‍वाद पसंद नहीं है तो उसको और स्वादिष्ट बनाने के लिए अखरोट और शहद भी मिलाकर खाया जा सकता है.

pohaपोहा: सुबह के नाश्ते में पोहा भी फायदेमंद रहता है. पोहा बनाना बहुत आसान है. इसमें कैलरीज भी ज्‍यादा नहीं होतीं और इसे खाने से पेट भी भरता है.

andaaअंडा: अंडे को सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है क्योंकि इससे तुरंत ऊर्जा मिलती है. आप अंडे को कई तरह से खा सकते हैं, जैसे ऑमलेट बना सकते हैं. उबला अंडा खा सकते हैं.

daliaदलिया: पेट की चर्बी कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में दलिया खाया जा सकता है. गेहूं का दलिया फाइबर से भरपूर होता है. दलिया खाने से पेट भी साफ रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता. वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीज़ें लें, जैसे फल और

dदूध. नाश्ते में कच्ची ब्रेड के साथ कच्ची सब्जियां जैसे ककड़ी, प्याज, चुकंदर, खीरा के साथ सैंडविच जैसा कुछ बनाकर खाएं.

अपने नाश्ते में सोया जोड़ लें क्यूंकि सोया में कैलोरी कम और प्रोटीन ज्यादा होता है. इसके सेवन से शरीर में चर्बी जमा नहीं होती. ग्रीन टी पीना शुरू कर दें. ग्रीन टी चर्बी को काटने में मदद करती है. ग्रीन टी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है और इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है. इन सबके अलावा कुछ चीजें सुबह के नाश्ते में न ही खाएं. जैसे पेस्ट्री, डोनट्स और केक. इनमें फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है.