मण्डला शहर में एकात्म यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

0
220
Great reception of united journey in Mandla city

मण्डला शहर में एकात्म यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

Great reception of united journey in Mandla city

Syed Javed Ali
मण्डला – अंजनिया के जनसंवाद कार्यक्रम सम्पन्न होने के पश्चात् चरण पादुका एवं ध्वज मण्डला शहर पहुंचा, जहां बडी खैरी, आर डी कॉलेज के पास एकात्म यात्रा का भव्य स्वागत हुआ। मण्डला के महात्मा गांधी स्टेडियम में दिव्य कलश, चरण पादुका एवं ध्वज स्थापित किया गया एवं जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ। सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, एकात्म यात्रा के सहप्रभारी शिवनारायण पटेल, जिला के यात्रा प्रभारी शेलेष मिश्रा, कलेक्टर श्रीमति सूफिया फारूकी वली आदि द्वारा दीप प्रज्जवलन, चरण पादुका पूजन, कन्या पूजन, नन्हे बटूकों का पूजन एवं संतो का सम्मान किया गया।

Great reception of united journey in Mandla city

इस दौरान भजन मण्डलियों द्वारा उत्कृष्ट प्रस्तुति दी गई। विभिन्न धर्मो के अनुयायियों के द्वारा स्वामी मुक्तानंदपुरी महाराज को कलश समर्पित किया गया। श्री कुलस्ते ने एकात्म का संकल्प दिलाया। जुगनाथ द्विवेदी ने शंकराचार्य के जीवन परिचय को प्रस्तुत किया। अलवर, राजस्थान से आये स्वामी मुक्तानंदपुरी महाराज ने कहा कि इस एकात्म यात्रा से भारत में सारे भेदभाव प्रांतवाद एवं भाषावाद को समाप्त करके एकता का संचार होगा। उन्होंने अद्धैतदर्शन को उदाहरण के माध्यम से जनसामान्य को समझाया। पदमी आश्रम के स्वामी देवदास तपसी महाराज ने कहा कि आदि शंकराचार्य ने चार मठों की स्थापना की ताकि भारतीय एकता बनी रहे। उन्होंने कहा कि हर आत्मा में परमात्मा है इसलिए अभावग्रस्त एवं दीनहीन की सेवा में अपना तन मन धन अर्पित कीजिए। उन्होने भांग, गांजा एवं शराब का नशा छोडकर, सेवा एंव परोपकार का नशा अपनाने का आह्वाहन किया।

Great reception of united journey in Mandla city

शिवनारायण पटेल ने मण्डला में मंडन मिश्र और आदि गुरू शंकराचार्य के शास़्त्रार्थ प्रसंग का वर्णन किया। उन्होने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, महिला सशक्तिकरण एवं नशा मुक्ति आदि का एकात्म यात्रा द्वारा संदेश दिया जा रहा है। कार्यक्रम का सफल संचालन श्री अखिलेश उपाध्याय द्वारा किया गया। जिले के यात्रा प्रभारी शेलेष मिश्रा ने प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से एकात्म यात्रा को सफल बनाने के लिए शामिल जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं जनसामान्य का आभार व्यक्त किया। आज रात्रि विश्राम के पश्चात् 4 जनवरी 2018 को एकात्म यात्रा का मण्डला शहर से प्रस्थान होगा और नैनपुर में दोपहर 12 बजे जनसंवाद कार्यक्रम होगा। इसके पश्चात् यात्रा बालाघाट जिले के लिए प्रस्थान करेंगी।