सेहत के लिए रामबाण है अदरक

0
19
Ginger is the panacea for health

Ginger is the panacea for healthअदरक रसोई में इस्तेमाल होने वाला मसाला है। इसमें कॉपर और मैगनीज जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सर्दी के मौसम में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है।
पेट की गैस
गलत खान-पान से पेट में गैस की परेशानी हो जाती है। इसके लिए 125 ग्राम सौंठ और 250 ग्राम तिल कोे पीसकर इसमें गुड़ मिलाकर लड्डू बना लें। रोजाना एक लड्डू का सेवन गर्म दूध के साथ करने से पेट से जुड़ी परेशानियों से आराम मिलता है।
दस्त
दस्त होने पर 100 ग्राम सौंठ,3 छोटे चम्मच सेंधा नमक,4 चम्मच भूना हुआ जीरा पाऊडर इन सबको मिलाकर चूर्ण तैयार कर लें। खाना खाने के बाद इस चूर्ण का 1 चम्मच पानी के साथ खाने से राहत मिलती है।
कान दर्द
आधा चम्मच सरसों का तेल और 2-3 बूंद अदरक का रस मिलाकर कान में डालें। इससे दर्द ठीक हो जाता है।
पेट के कीड़े
आधा चम्मच अदरक का रस 1 कप गर्म पानी के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।
मुंह की बदबू
1 चम्मच अदरक के रस को 1 गिलास गर्म पानी में डालकर मिक्स कर लें। इस पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू गायब हो जाती है।
कब्ज दूर
अदरक का छोटा-सा टुकड़ा और गुड दोनों को सुबह शाम एक साथ चबाएं। इससे कब्ज,पेट की गैस और बदहजमी से राहत मिलेगी।
जुखाम
जुखाम होने पर 1 चम्मच शुद्ध देसी घी में थोड़ा-सा अदरक डालकर भून लें। फिर इसमें दरदरे पीसे हुए 4 दाने काली मिर्च और 2 लौंग भी डाल दें। चुटकी भर नमक मिलाकर रात को सोने से पहले इसका सेवन करें और बाद में गर्म दूध पी लें।
गठिया
100 ग्राम अदरक का रस और 100 ग्राम सरसों का तेल डालकर गैस पर तब तक गर्म करें जब तक सिर्फ तेल रह जाए। जब तेल गुनगुना हो जाए तो इससे मालिश करें।
कफ
सर्दी के कारण जमा कफ से राहत पाने के लिए 1 छोटा चम्मच सौंठ और शहद को मिलाकर दिन में 2 बार खाएं।
भूख बढ़ाएं
अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इस पर नींबू निचोड़ लें और थोड़ा-सा नमक डालकर इसे सुखा लें। खाना खाने के बाद इसे चूसें। इससे भूख बढ़ती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY