कई समस्याओं का अंत करती है अदरक

0
371
Ginger ends many problems

सिरदर्द और शुगर के लिए फायदेमंद है अदरक

अदरक को अधिकतर मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह एक औषधि भी है। इसका पानी नियमित तौर पर पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। आयुर्वेदक के चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद के मुताबिक अदरक खाने से काली खांसी, गले की खरास और कफ जमा होने पर राहत मिलती है।

Ginger ends many problemsअदरक के फायदे-
कफ जमा होने पर मिलेगी राहत: एक कप पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालकर 5 मिनट तक उबालें। ठंडा होने पर इसे पीएं। कफ जमा होने पर राहत मिलेगी।

कैंसर से बचाए: अदरक में एंटी कैंसर प्रोपर्टी पाई जाती है। इसका पानी पीने से लंग्स, प्रोटेस्ट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से बचाव होता है।

हार्ट बर्न दूर करे: खाना खाने के 20 मिनट बाद एक कप अदरक का पानी पिएं। यह बॉडी में एसिड की मात्रा कंट्रोल करता है। इससे हार्ट बर्न की प्रॉब्लम दूर होती है।

डाइजेशन सुधारे: अदरक का पानी बॉडी में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है। इससे खाना डाइजेस्ट करने में हेल्प मिलती है।
वजन घटाए: अदरक का पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज़्म सुधरता है। ऐसे में फैट तेज़ी से बर्न होता है और वजन घटाने में हेल्प मिलती है।

डायबिटीज़ कंट्रोल करे: रेग्युलर अदरक का पानी पीने से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इससे डायबिटीज़ की आशंका कम होती है।

मसल्स पेन दूर करे: अदरक का पानी पीने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। इससे मसल्स रिलैक्स होती हैं और मसल्स पेन दूर होता है।

सिरदर्द दूर करे: अदरक का पानी पीने से ब्रेन सेल्स रिलैक्स होती हैं। इससे सिरदर्द की प्रॉब्लम कम होती है।

स्किन बनाए हेल्दी: रेग्युलर अदरक का पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। इससे ब्लड साफ़ होता है और पिम्पल्स, स्किन इंफेक्शन का खतरा टलता है।

इम्युनिटी बढ़ाए: अदरक का पानी पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है। इससे सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन का खतरा टलता है।