All type of NewsFeaturedअशोकनगरजिले की खबरे

फसल बीमा के पैसों के लिए परेशान हो रहे किसान

खातों में पैसा होने के बाबजूद भी किसानों का नही हो रहा भुगतान

बैक प्रबंधन लगातार कर रहा है परेशान

asish malviya
अशोकनगर। किसानों की परेशानियाँ खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं पहले मौसम की मार झेल चुके किसान फ सल बीमा पाने के लिए पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते रहे और अब बैंक प्रबंधन उन्हे परेशान कर रहा है जिसके कारण उनमें काफ ी रोश व्याप्त है।

Farmers worried about crop insurance moneyदरअसल 2016 की खरीफ फ सल की बीमा राशि पाने के लिए किसानों को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी और उन्होंने कलेक्टर से लेकर मुख्यमंत्री तक गुहार लगाई गई थी। इसके बाद जब मुख्यमंत्री जिले के दौरे पर आए और उन्होने जिले के किसानों के खातों में बीमा राशि डालने की जैसे ही घोषणा की उसके बाद से ही किसान बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। ऐसे ही कई मामले सोमवार को आईसीआईसीआई बैंक में देखने को मिला। जब किसानों के खातो में पैसा होने के बाद भी उन्हे भुगतान नही किया जा रहा है।

बैक सुबह चैक जमा कर शाम को कर देते है वापिस:- दरअसल प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि पाने के लिए किसानों को काफ ी परेशानी उठानी पड़ रही है और उन्हे बीमा राशि लेने के लिए प्रतिदिन बैंक के चक्कर लगाने पड़ रहे है। वहीं दूसरी ओर बैंको द्वारा किसानों से सुबह चैक ले लिए जाते हैं और शाम को पैसा न होने का बहाना बनाकर चैक वापस कर दिए जाते है।

किसानों को लगाना पड़ रहे बैंक के चक्कर:- आईसीआईसीआई बैंक पहुंचने वाले किसानों ने किसान हरमीत सिंह संधू, विक्रम सिंह आदि किसानों ने बताया कि वह लगातार आठ दिनों से बैक के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन बैंक द्वारा उनका भुगतान नही किया जा रहा है। वहीं इमरत सिंह ने बताया कि वह सुबह बीमा राशि के 43 हजार रुपए लेने के लिए आए और बैक में चैक लगा दिया जब भुगतान का समय आया तो बैंक प्रबंधन 30 हजार रुपए दे रहा है और 14 हजार रुपए खाते में छोडऩे की कह रहा है। जबकि मेरा केसीसी क्लीयर चल रह है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi