नई योजनाएं लाकर किसान को राहत और संबल प्रदान करना होगा: नंदकुमार सिंह चौहान

0
56
Farmers will have to provide relief and support by bringing new schemes: Nandkumar Singh Chauhan

पिछले वर्षों में किसान परिवारों के बीच खुशहाली और समृद्धि आई है: चौहान

rajesh dwivedi

चित्रकूट। किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति के दूसरे दिन सत्र को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है और इस देश की संस्कृति ऐसी है कि किसान अपनी मस्ती और संतुष्टि में जीता है इसलिए हमें उसकी संतुष्टि और मस्ती को बनाए रखने के लिए जी तोड़ मेहनत करना पड़ेगी। नए प्रकार की योजनाएं लाकर किसान को राहत और संबल प्रदान करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकारी स्तर पर प्रदेश की सरकार ने और अब केंद्र की सरकार ने किसानों के लिए जी जान लगा कर योजना बनाई है उनका क्रियान्वयन भी हो रहा है लेकिन पार्टी के कार्यकर्ताओं का यह उद्देश्य होना चाहिए कि वह गली-गली, गांव-गांव जाकर जनता के बीच इन योजनाओं को लेकर जाएं। आज कार्यकर्ता के लिए गौरव की बात है कि वह अपनी सरकार के कामों को लेकर सिर उठाकर जा सकता है।

Farmers will have to provide relief and support by bringing new schemes: Nandkumar Singh Chauhanआज तक किसी ने जो काम नहीं किए वह शिवराज जी की सरकार ने किसानों के लिए किए हैं। यदि हम एक तरफ से इंसान के रूप में देखें तो हम पाते हैं कि एक समय यहां का किसान ठोकरें खाता था किसान के साथ कोई सरकार खड़ी दिखाई नहीं देती थी। आपदा बीमारी में कहीं कोई सरकार का नुमाइंदा पहुंचता नहीं था, लेकिन आज शिवराज सिंह जी ने संकट में खजाना खोल कर रख दिया है। 1 साल में प्रदेश के किसानों को 28 सौ करोड़ रुपए राहत राहत राशि बांटने वाला कोई और नहीं इस प्रदेश का यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं। कांग्रेस से कोई पूछे तो उसके 20 साल के कार्यकाल में भी 500 करोड़ रुपए नहीं बांटे गए होंगे अकेले सतना जिले को ही 200 करोड़ रुपए की राहत राशि दी गई थी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में किसान परिवारों के बीच खुशहाली ओर समृद्धि आई है संसाधनों में वृद्धि हुई है संसाधनों की यह वृद्धि बताती है कि परिवारों के बीच समृद्धि आ चुकी है। यह समृद्धि कोई आसमान से नहीं आती है शिवराज सिंह जी की सरकार ने किसानो को 18 परसेंट से लेकर ब्याज की दर जीरो और अब माईनस 10 प्रतिशत में दे रहे, जिससे किसान समृद्धि की ओर आगे बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि यह हिंदुस्तान का पहला राज्य है जो इस प्रकार की योजना लेकर आए हैं। केंद्र की फसल बीमा योजना को देखिए कि मात्र 2 प्रतिशत प्रीमियम किसान को भरना होता है और आठ प्रतिशत सरकार भर्ती है और किसान सदैव सुरक्षित महसूस करता है। उन्होंने कहा कि आज मोदी शिवराज और किसानों की सरकार इस देश में काम कर रही है श्री चौहान ने भावान्तर योजना का जिक्र भी किया उन्होंने किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि वे इस प्रकार के फौजी बने जो अपनी जन हितेषी योजनाओं को पूरी ताकत से लेकर गांव-गांव जाएं। उन्होंने यह सावधान करते हुए कहा यदि हम जन हित की बातें लेकर किसानों के बीच नहीं जाएंगे तो तमाम ऐसे लोग हैं जो इस प्रदेश का माहौल बिगाड़ने के लिए किसानों को बरगलाने का काम करेंगे। उन्होंने मंदसौर की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जिन्होंने हिंसा भड़काई वे किसान नहीं थे, चंद कांग्रेसी और असामाजिक तत्वों के गठजोड़ के कारण प्रदेश में माहौल खराब हुआ और प्रदेश की बदनामी दुनिया में हुई इसके लिए कांग्रेस को समाज कभी माफ नहीं करेगा। श्री चौहान ने अच्छे आयोजन के लिए किसान मोर्चा के अध्यक्ष सहित समूचे पदाधिकारियों को बधाई दी।