अध्यक्ष पद पर भारी हो सकता है कांग्रेस का पलड़ा

0
104
Congress pratyasi prati badhta janta ka sneh

नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी से हुए सेवानिवृत्त हैं रामेश्वर प्रसाद कंचनी

चित्रकूट। जिले के मानिकपुर नगर पंचायत में आगामी 22 नवंबर को होने वाले चुनाव में कांग्रेस ने रामेश्वर प्रसाद कंचनी को अपना प्रत्याशी बनाया है।
Congress pratyasi prati badhta janta ka snehश्री कंचनी राजनीति मेंं आने से पहले भी लगभग 25 सालों से जिले की विभिन्न नगर पंचायतों में अधिशासी अधिकारी के पद पर क्षेत्र की जनता को अपनी सेवाएं देते रहे हैं, लेकिन सेवानिवत्ति के बाद अब राजनीति के माध्यम से जनसेवा की मनस्थिति बना चुके हैं। छेत्र के मतदाताओं का उनके प्रति स्नेह ने उनको चुनाव लड़ने पर मजबूर कर दिया।
नामांकन के जुलुश को देखकर ही अंदाज लगाया जा सकता है कि कंचनी के प्रति जनता का कितना लगाव है और इस चुनाव का परिणाम क्या होगा? चुनाव की तैयारी के बारे में जब श्री कंचनी से चर्चा की गई तो उनका कहना था कि मेरे परिवार के प्रति शुरू से जनता का लगाव है, जिसका प्रमाण मतगणना के बाद मिल जाएगा।
उनका कहना है कि जनता के स्नेह के चलते ही हैम ये चुनाव लड़ रहे हैं और हमे जनता पूरा आशीर्वाद मिल रहा है।
गौरतलब है कि चित्रकूट जिले मेें नगर निकायों के हो रहे चुनाव के दौरान मानकपुर में पहले चरण में ही मतदान होना है।
25 साल से कर रहे सेवा
गौरतलब है कि कांग्रेसी मानसिकता से जुड़े रामेश्वर प्रसाद कंचनी जहां पार्टी से जुड़े रहकर क्षेत्र में एक बेदाग और जनप्रिय समाजसेवी के रूप में प्रतिष्ठित हैं, वहीं उनका पूरा परिवार भी प्रदेश की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाता रहा है। इनके  बड़े भाई देवानंद कंचनी भी करीब ढाई दशक के कांग्रेस के वरिष्ठ पदों पर पदस्थ रहे हैं। उन्होंने करीब 25 साल से मानिकपुर ब्लॉक अध्यक्ष रहे और वर्ष 1996 में चित्रकूट जिला बनने के बाद से वे पार्टी की जिला कार्यकारिणी में महामंत्री जैसे वरिष्ठ पदों पर कार्यरत हैं। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि श्री कंचनी के मिलनसार व्यवहार और मृदुभाषी व्यक्तित्व के अलावा विकास के प्रति समर्पित मानसिकता के चलते उन्हें क्षेत्र के मतदाताओं का भरपूर जनादेश मिलेगा। लोगों का यह भी मानना है कि जहाँ अन्य प्रत्याशियों को पहले वोट से प्रयाश करना है वहीं कंचनी के परिवार में ही लगभग एक सैकड़ा मत है जो उन्हें अन्य प्रत्याशियों पर भी बना देता है। परिणाम क्या होगा ये तो मतगणना के बाद ही पता चलेगा।