25 सालों में चीन का GDP ग्रोथ सबसे कम है

0
66

पेइचिंग, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन ने 2017 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर के लक्ष्य को घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है, जो पिछले 25 सालों में सबसे कम है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ली केकियांग ने आने वाले साल में और अधिक जटिल वैश्विक परिदृश्य के प्रति आगाह किया है। चीन की संसद नैशनल पीपल्स कांग्रेस (NPC) के सालाना सत्र को संबोधित करते हुए केकियांग ने कहा ‘चीन वास्तविक आर्थिक कार्य में बेहतर परिणाम देगा।’

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘चीन ने 2017 के लिए लगभग 6.5 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि दर का लक्ष्य रखा है। 2016 में यह लक्ष्य 6.5-7 प्रतिशत के दायरे में था।’ न्यूज एजेंसी शिन्हुआ का कहना है कि यह तय लक्ष्य 25 साल में सबसे कम है। इससे पहले 1992 में 6 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि दर का लक्ष्य रखा गया था। रिपोर्ट के अनुसार प्रस्तावित लक्ष्य आर्थिक सिद्धांतों और वास्तविकताओं के अनुरूप है… इससे बाजार में स्थिरता लाने और देश के ढांचागत समायोजनों में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे सभी लिहाज से एक आधुनिक समृद्ध समाज के निर्माण को पूरा करने में योगदान होगा। ली ने 6.5 प्रतिशत वृद्धि दर के लक्ष्य का बचाव करते हुए कहा कि चीन के लिए सतत वृद्धि को कायम रखना जरूरी है, जिससे रोजगार सुनिश्चित हो और लोगों का जीवन स्तर सुधर सके। इस साल के लिए चीन ने शहरी क्षेत्रों में 1.1 करोड़ रोजगार देने का लक्ष्य रखा है, जो 2016 की तुलना में 10 लाख अधिक है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY