All type of NewsFeaturedछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के युवाओं ने सभी क्षेत्रों में लहराया कामयाबी का परचम: रमन सिंह

Chhattisgarh youth wrested in all the fields: Raman Singh

स्वामी विवेकानंद जयंती में शामिल हुए मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय युवा दिवस पर राजधानी रायपुर में हुआ ‘अराईज’ का आयोजन

रायपुर, मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के युवाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत से शिक्षा, खेलों सहित सभी क्षेत्रों में कामयाबी का परचम लहराया है। डाॅ. सिंह ने स्वामी विवेकानंद के विचार ‘उठो जागो, तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त नही हो जाता है’ का उल्लेख करते हुए कहा कि युवा बड़े लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें। मुख्यमंत्री आज यहां स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित ‘अराईज कार्यक्रम’ को सम्बोधित कर रहे थे।

Chhattisgarh youth wrested in all the fields: Raman Singhमुख्यमंत्री ने कहा कि युवा छत्तीसगढ़ का भविष्य हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य का गठन वर्ष 2000 में किया गया। आज 18 साल का छत्तीसगढ़ विकास की नई छलांग लगाने के लिए तैयार है। युवा हमारे साथ हैं, तो छत्तीसगढ़ को देश का सबसे विकसित राज्य बनने में देर नहीं लगेगी। डाॅ. सिंह ने कहा कि युवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ लेकर युवा आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय स्तर के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा संस्थान रायपुर में हैं। खेलों के क्षेत्र में भी युवाओं को अच्छे अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी श्री वीरेन्द्र सहवाग का स्वागत करते हुए कहा कि श्री सहवाग से युवाओं को निर्भीकता और बहादुरी के साथ अपने द्वारा चुने गए क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा लेनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने हाल ही में आयोजित यूथ स्पार्क प्रतियोगिता का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में 519 काॅलेजों के पांच लाख युवाओं ने हिस्सा लेकर एक नया इतिहास रचा। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के चयनित 27 युवाओं को शेडो कलेक्टर की हैसियत से एक दिन काम करने का मौका मिला। इन युवाओं को यह सीख मिली होगी कि यदि हमें समाज के लिए कुछ करना है तो कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। उन्होंने यूथ स्पार्क प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले श्री अभिषेक पांडेय को 51 हजार रूपए, द्वितीय स्थान पर रहीं कु. रेशमा साहू को 31 हजार रूपए और तृतीय स्थान पर रहे श्री संदीप कुमार द्विवेदी को 21 हजार रूपए की राशि के चेक प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने यूथ स्पार्क प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए कलेक्टर रायपुर श्री ओ.पी. चैधरी और प्रतियोगिता के संयोजक श्री दान सिंह देवांगन सहित आयोजन से जुड़े सभी लोगों को बधाई दीं। समारोह को लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस और क्रिकेट खिलाड़ी श्री वीरेन्द्र सहवाग ने भी संबोधित किया और युवाओं का उत्साह बढ़ाया। कलेक्टर रायपुर श्री ओ.पी. चैधरी ने अराईज कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री देवजी भाई पटेल, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज, नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे, छत्तीसगढ़ राज्य हिन्दी ग्रंथ अकादमी के संचालक श्री शशांक शर्मा तथा छत्तीसगढ़ राज्य वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। पद्मश्री सम्मान प्राप्त कवि डाॅ. सुरेन्द्र दुबे ने कविता पाठ किया और बाल कलाकार लक्ष्मण ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi