जैविक कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

0
94

जैविक कृषक संगोष्ठी का हुआ आयोजन

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन
Syed Javed Ali

11

मण्डला – 3 नवम्बर को नगरपालिका परिसर मण्डला में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य अंगूरी झारिया एवं अनीता तिवारी, श्रीमति पांचो बाई एवं मंडी अध्यक्ष श्रीमति सुषमा मिश्रा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों एवं किसानों ने हिस्सा लिया।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी ने कहा कि मण्डला जिले के लोगों के स्वास्थ्य के लिए एवं भूमि को बंजर होने से बचाने के लिए जैविक कृषि आज की आवश्यकता है। उन्होंने किसानों को जैविक खाद प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा ने जैविक खेती में मण्डला जिले का नाम प्रदेश एवं राष्ट्र स्तर पर स्थापित करने का श्रेय किसानों को दिया। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण एवं पशुपालन आज की आवश्यकता है, मण्डला के किसानों के माध्यम से मण्डला जिला जैविक था, जैविक है और जैविक रहेगा। श्रीमति अनीता तिवारी, श्रीमति सुषमा मिश्रा एवं अपर कलेक्टर ने भी किसानों को संबोधित किया।

12
कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान एवं किसान दीदी के द्वारा जैविक कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जहां उन्नत कृषि यंत्रों, जैविक खेती के लाभ, गहरी जुताई, जीरो टिलेज के माध्यम से लागत को कम करना, पाले की समस्या का निदान आदि के संबंध में किसानों को विस्तृत रूप से अवगत कराया गया। जिले में अच्छा काम करने वाले किसानों को स्मृति चिन्ह दिये गये। अंतुराम मसराम, लोचन भांवरे, दुर्योधन भांवरे, बजारी लाल सरवटे, केसर सिंह, गंगाराम मरावी, शेख हनीफ मंसूरी, झनकलाल, धनपत एवं सेवाराम मार्को को स्मृति चिन्ह दिये गये।