87 नग हीरों के साथ तस्कर गिरफ्तार

0
150
87 smugglers arrested with diamonds

हीरे बेंचने पन्ना से सतना जा रहा था आरोपी

एनएमडीसी मझगवां क्षेत्र के ग्रामीणों से खरीदे थे हीरे

shadik khan
पन्ना- जिले के मझगवां कस्बा में स्थित एनएमडीसी लिमिटेड की विश्व विख्यात हीरा खदान से विगत् माह कथिततौर पर बहुमूल्य हीरा गायब होने के रहस्य से जांच एजेंसियां अब तक पर्दा नहीं उठा पाई है। इस बीच पन्ना पुलिस ने देवेन्द्रनगर थाना के समीपी ग्राम बड़ागांव मोड़ के पास हीरा तस्कर सलीम खान पिता मुस्तफा खान 40 वर्ष निवासी ग्राम हिनौता एनएमडीसी थाना मड़ला हाल निवास सुरेश लाॅज के सामने पन्ना को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सलीम के कब्जे से 87 नग छोटे-बड़े हीरे, हीरा चैक करने वाला आई ग्लास एवं हीरे का वजन तौलने के लिये तराजू-बाँट किट जप्त की गई है।

87 smugglers arrested with diamondsउक्त हीरों में 80 नग बिना तराशे एवं 7 नग तराशे हुये हीरे शामिल है, जिनका कुल वजन करीबन 24 कैरेट और बाजार मूल्य 4 लाख रूपये होना बताया गया है। इस पूरे मामले में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पकड़े गये आरोपी सलीम खान ने पुलिस की पूंछतांछ में सभी हीरों को एनएमडीसी मझगवां क्षेत्र के ग्रामीणों से खरीदना बताया है। मालूम हो कि उक्त इलाके में एनएमडीसी की हीरा खदान के अलावा अन्य किसी तरह की कोई हीरा खदान नहीं है। ऐसे में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि मझगवां क्षेत्र के ग्रामीणों के पास इतनी बड़ी तादात में हीरे कहां से आये। सफेद हीरों की खरीद-फरोख्त का यह काला कारोबार कब से चल रहा है। एनएमडीसी मझगवां इलाके के कितने लोग इसमें शामिल है और उनके द्वारा अब तक कितने हीरे, किसे बेंचे गये। अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि इस मामले की पुलिस जांच में इन सब सवालों के जबाब मिलंेगे या फिर हीरा तस्करी के पिछले प्रकरणों की तरह बड़ी मछलियों को बचाने के लिए इसकी भी जांच में भी लीपापोती कर मामले को रफा-दफा कर दिया जायेगा।

87 smugglers arrested with diamondsमुखबिर की सूचना पर हुई गिरफ्तारी- हीरा तस्कर सलीम खान निवासी ग्राम हिनौता हाल निवास पन्ना की धरपकड़ के संबंध में पुलिस ने जो कहानी बताई है उसके अनुसार बुधवार 22 नवम्बर 2017 को मुखबिर की सटीक सूचना पर उसे यह महत्वपूर्ण सफलता मिली है। देवेन्द्रनगर थाना प्रभारी जसवंत सिंह राजपूत को मुखबिर के माध्यम से पता चला कि एक तस्कर पन्ना से बस में सवार होकर हीरे बेंचने सतना के लिए रवाना हुआ है। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस की दो टीमों को देवेन्द्रनगर थाना के बड़ागांव मोड़ के समीप तैनात किया गया। जैसे ही बस वहां पहुंची उसे रोका गया एवं मुखबिर के द्वारा बताये गये हुलिये के व्यक्ति को बस से उतारते समय उसने धरपकड़ से बचने के लिए दौड़ लगा दी। आनन-फानन पुलिसकर्मियों द्वारा पीछा करते हुये उसे दौड़कर पकड़ा गया।

चोर जेब में रखे थे हीरे- पुलिस के पूंछतांछ करने पर पकड़े गये व्यक्ति ने अपना नाम सलीम खान पिता मुस्तफा खान 40 वर्ष निवासी हिनौता एनएमडीसी बताया। तलाशी लेने पर उसके पेन्ट की चोर जेब से एक सफेद रंग की पाॅलीथीन निकाली गई जिसके अन्दर सफेद रंग के कागज में 87 नग हीरे बरामद हुये। मौके पर हीरे को खरीदने अथवा बेंचने संबंधी कोई वैधानिक कागजात सलीम के पास नहीं मिले। जप्त किये गये 87 नग हीरों की कीमत तकरीबन 4 लाख रूपये बताई जा रही है। हीरा तस्कर को मौके पर ही गिरफ्तार कर उसे न्यायालय में पेश करने की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने हीरा तस्कर को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को पुरूस्कृत करने की घोषणा की है।