All type of Newsviral newsदुनिया

पथ्वी की ओर तेजी से आ रहा है 2,000 फुट का एस्टेरॉइड

2,000 ft asteroid rising fast towards Pathway JO25

19 अप्रैल को जमीन के पास से गुजरेगा.

जमीन से इसके टकराने की कोई संभावना नहीं है

400 साल में पहली बार जमीन के इतना पास होगा

नई दिल्ली, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने कहा है कि एक बड़ा एस्टेरॉइड जमीन की तरफ बढ़ रहा है. लेकिन इससे लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है. क्योंकि यह काफी पास तो होगा, लेकिन जमीन से इसके टकराने की कोई संभावना नहीं है.
NASA के मुताबिक यह स्पेस रॉक है जिसे JO25 कहा जाता है. यह एस्टेरॉइड 19 अप्रैल को जमीन के पास से गुजरेगा. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे कोई नुकसान नहीं है.

2,000 ft asteroid rising fast towards Pathway
JO25

 

NASA ने एक स्टेटमेंट जारी किया है. इसमें कहा गया है, ‘हमारे ग्रह से इस ऐस्टरॉइड के टकराने की कोई संभावना नहीं है. हालांकि इतने बड़े asteroid के लिहाज से यह जमीन से काफी पास होगा’.
साइज 2,000 फुट यानी 650 मीटर है
नासा के NEOWISE स्पेस प्रोब के मुताबिक इसका साइज 2,000 फुट यानी 650 मीटर है. यह फुटबॉल के छह फील्ड के बराबर है.

क्या आप इसे देख सकेंगे?
2014 J024 नाम के इस Asteroid को शायद देख सकें, क्योंकि इसका सर्फेस रिफ्लेक्टिव है . हालांकि इसे देखने के लिए टेलीस्कोप की जरुरत पड़ सकती है. अगर आपके पास टेलीस्कोप नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन भी देख सकते हैं.
NASA ने कहा है, ‘यह Asteroid सूरज की दिशा से आएगा और 19 अप्रैल के बाद य रात में यह दिखाई देगा’
आपको बता दें कि इसकी खोज तीन साल पहले की गई थी और यह 400 साल में पहली बार जमीन के इतना पास होगा. नासा ने कहा है कि इस दौरान दुनिया भर के टेलीस्कोप इससे काफी कुछ सीख सकेंगे.

कितने पास गुजरेगा यह स्पेस रॉक?
NASA ने कहा है कि यह जमीन के काफी पास से गुजरेगा. स्पेस एजेंसी के मुताबिक यह जमीन से 1.8 मिलियन किलोमीटर दूर से होकर पार होगा. यानी यह जमीन से चांद की दूरी से भी 4.6 गुना ज्यादा है. क्योंकि चांद जमीन से 3 लाख 84 हजार किलोमीटर की दूरी पर है.
गौरतलब है कि हर हफ्ते छोटे Asteroid इतनी ही दूरी से पार होते हैं, लेकिन इतना बड़ा साइज वाला Asteroid 13 साल में पहली बार इतने पास से गुजरेगा. स्पेस एजेंसी के मुताबिक 2004 में Toutatis Asteroid इतनी ही दूरी से पार हुआ था.

छोटे ग्रह भी कह सकते हैं
यह छोटे रॉकी ऑब्जेक्ट हैं जिन्हें आप छोटे ग्रह भी कह सकते हैं. हालांकि यह ग्रह से काफी छोटे होते हैं. हमारे सोलर सिस्टम में कई Asteroid हैं. सोलर सिस्टम बनने के दौरान के लेफ्ट ऑवर के तौर पर भी इन्हें जाना जाता है.

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi