All type of NewsFeaturedजिले की खबरेभोपाल

11 को कृषि कैबिनेट करेगी सरदार सरोवर के पुनर्वास की समीक्षा

भोपाल। सरदार सरोवर के पुनर्वास को लेकर चल रहे विरोधाभास के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 सितंबर को कृषि कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इसमें सरदार सरोवर के विस्थापित किसानों की समस्याओं और विस्थापन स्थल की सुविधाओं पर विचार विमर्श किया जाएगा। इसी दिन सीएम पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करेंगे।

11th Agriculture Cabinet will review the rehabilitation of Sardar Sarovar
Sardar Sarovar

सूत्रों के मुताबिक सोमवार को सीएम कृषि कैबिनेट में सरदार सरोवर के विस्थापन और पुनर्वास कार्यों की समीक्षा करेंगे। गौरतलब है कि नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर लंबे समय से विस्थापितों के साथ अन्याय किए जाने का आरोप लगा रही हैं। इस बैठक में किन-किन किसानों को मुआवजा दिया गया है अथवा नहीं, सारे मुद्दों पर विचार किया जाएगा। मालवा क्षेत्र में हुई बारिश से इन दिनों नर्मदा का जलस्तर बढ़ा हुआ है, जिस कारण सरदार सरोवर के डूब प्रभावित इलाकों में भी जल स्तर बढ़ रहा है। इन सभी मुद्दों पर कृषि कैबिनेट विचार करेगी ।

सूचना आयुक्त को लेकर बैठक
सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के लिए भी 11 सिबंतर को ही बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा शामिल होंगे ।इसी दिन सीएम इज ऑफ डूइंग की समीक्षा भी सीएम सोमवार को ही करेंगे ।

नरोत्तम पर नेता प्रतिपक्ष को आपत्ति
इधर, सूचना आयुक्तों के चयन कमेेटी में संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा को सदस्य बनाए जाने से नेताप्रतिपक्ष अजय सिंह नाराज हैं। उन्होंने साफ तौर पर कह दिया है कि पेड न्यूज मामले में मिश्रा को चुनाव आयोग ने अयोग्य ठहरा दिया है इसलिए उन्हें ऐसी चयन कमेटी से दूर रखा जाए। सिंह ने यह भी चेतावनी दी है कि सरकार ने मिश्रा को नही हटाया तो वे बैठक में शामिल नहीं होंगे ।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi