All type of NewsFeaturedजिले की खबरेसतना

स्क्रूटनी में 11 अभ्यर्थी अपात्र

सपा से दावेदारी करने वाले महेन्द्र मिश्रा हुये निर्दलीय, रिटर्निंग आफीसर कक्ष में हुई स्क्रूटनी

rajesh dwivedi
सतना । चित्रकूट विधानसभा उप चुनाव को लेकर मंगलवार को स्क्रूटनी हुई। इस दौरान 11 अ यर्थियों को अपात्र घोषित किया गया। ज्ञात हो कि उप चुनाव के लिये कुल 25 लोगों ने दावेदारी की थी जिनमें से 11 अ यर्थियों को अपात्र घोषित किया गया है जबकि 14 पात्र हैं। रिटर्निंग आफीसर एपी द्विवेदी से मिली जानकारी के अनुसार स्क्रूटनी के दौरान कांग्रेस पार्टी के नीलान्शु चतुवेर्दी, भाजपा से शंकरदयाल त्रिपाठी, निर्दलीय के तौर पर अवधबिहारी मिश्रा, महेन्द्र कुमार मिश्रा, मरजीना, शिववरण, दिनेश कुशवाहा, प्रभात कुमारी सिंह, रीतेश त्रिपाठी, देवमन सिंह, दीपक त्रिपाठी, महेश साहू, राधा और मोह मद रजा हुसैन को पात्र पाया गया है।

bhavtarini logo_new copyये हैं अपात्र
उप चुनाव के लिये नामांकन दाखिल करने वाले बीजेपी नेता पन्नालाल
अवस्थी, कांग्रेस नेता राजवंत सिंह, कांग्रेस नेता ओमकार सिंह,
बद्रीप्रसाद, जय सिंह, वरुण पाण्डेय, खुशीराम, राकेश कुमार,
मोह मद साकिर हसन, संजय सिंह, सुभद्रा देवी को अपात्र घोषित किया
गया है।

सपा नेता हो गये निर्दलीय
उप चुनाव में समाजवादी पार्टी की तरफ से दावेदारी करने वाले नेता महेन्द्र मिश्रा पार्टी का सिंबल जमा नहीं कर पाने के कारण निर्दलीय हो गये हैं। स्क्रूटनी के दौरान उन्हें निर्दलीय घोषित किया गया।

कमिश्नर ने किया व्यंकट-1 का निरीक्षण
उप चुनाव के लिये स्ट्रांग रूम बनाये गये व्यंकट-1 का कमिश्नर एसके पाल एवं आईजी अंशमान यादव ने अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ला, एसपी राजेश हिंगणकर सहित रिटर्निंग आफीसर एपी द्विवेदी और स्टाफ मौजूद रहा। कमिश्नर ने स्ट्रांग रूम में सुरक्षा से लेकर प्रकाश तक की जानकारी ली और सभी को तन्मयता के साथ काम करने के निर्देश दिये।

महेन्द्र मिश्रा को मिला सपाक्स का समर्थन
सतना । समाजवादी पार्टी के नेता महेन्द्र मिश्रा को भले ही पार्टी का सिंबल नहीं मिला हो, मगर उन्हें शासकीय कर्मचारियों के सपाक्स समाज में अपना समर्थन दिया है। मंगलवार को अभिनंदन होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान महेन्द्र मिश्रा एवं सपा के जिलाध्यक्ष राजेश दुबे ने इस बात की औपचारिक पुष्टि की। बताया जाता है कि सपाक्स समाज के अध्यक्ष ललित शास्त्री और कार्यकारी अध्यक्ष पीएस परिहार की मौजूदगी में इस बात की घोषणा की गयी। ज्ञात हो कि सपाक्स समाज के द्वारा ही पदोन्नति में आरक्षण का विरोध किया जा रहा है जिसका मामला कोर्ट में लंबित है। विधानसभा के उ मीदवार ने कहा कि प्रदेश में स्कूली शिक्षा का स्तर बेहद कमजोर है। शिक्षित युवाओं के लिये नौकरियों का अकाल है। प्रदेश के अन्नदाता विपरीत परिस्थितियों से जूझ रहे हैं। हर कोई सरकार से दुखी है। इस दौरान सपाक्स युवा संगठन के जिलाध्यक्ष की नियुक्ति भी की गयी। सुशांक सिंह बघेल को सपाक्स समाज संगठन का जिलाध्यक्ष बनाया गया है।

सात हजार जवानों के जिमे होगी उपचुनाव की सुरक्षा
चित्रकूट। चित्रकूट विधानसभा का उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के सात हजार जवान तैनात करेगा। इसके अलावा राज्य पुलिस बल के जवान हर मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे। इसी तरह 65 ऐसे व्यक्तियों की शिना त भी की गई है, जो मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं। इनसे बॉण्ड भरवाए जाएंगे। सोमवार को नामांकन जमा करने का काम पूरा होने के बाद अब मंगलवार को इनकी छानबीन की जाएगी। मु य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि पूरे चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र की मैपिंग करा ली गई है। सुरक्षा के मद्देनजर आठ केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की कंपनियां तैनात होंगी। वहीं, राज्य पुलिस सेवा के जवान भी ब?ी तादाद में लगाए जाएंगे।

48 घंटे पहले सील होगी सीमा
उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश की सीमा मतदान से 48 घंटे पहले सील हो जाएगी। क्षेत्र में उसी व्यक्ति को रहने दिया जाएगा, जो वहां का मतदाता होगा या फिर जिसके पास वहां ठहरने का उचित कारण होगा। 50 ऐसे मोहल्ले भी चिह्नित किए गए हैं, जहां प्रभावशाली व्यक्तियों का प्रभाव है और वे मतदान पर असर डाल सकते हैं। यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे।

अपना दल को झटका, ए व बी फॉर्म स्वीकार नहीं
चुनाव आयोग ने साफ किया है कि अपना दल के ए और बी फॉर्म स्वीकार नहीं होंगे। मु य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी को आयोग के निर्देश बता दिए हैं। दरअसल, अपना दल अपंजीकृत राजनीतिक दल है और इसका कोई अधिकृत कार्यालय भी नहीं है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi