सीक्वल अनाउंस हो गया कहानी का पता नहीं!

आम तौर पर एक फिल्ममेकर कोई फिल्म क्यों बनाता है? इसलिए, क्योंकि उसके पास एक ऐसी कहानी होती है, जो वह दुनियावालों को सुनाना चाहता है, दर्शकों को दिखाना चाहता है, लेकिन बॉलिवुड में कई बार इसका उल्टा भी होता है। यहां कई बार कहानी का अता-पता न हो, फिर भी फिल्म बनाने की तैयारी शुरू हो जाती है। हालिया उदाहरण सलमान खान स्टारर फिल्म 'रेस 3' का है। 'रेस' फ्रेंचाइज की इस तीसरी कड़ी को समीक्षकों से काफी आलोचना मिली, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार होते ही निर्माताओं ने इसकी चौथी कड़ी यानी 'रेस 4' बनाने की घोषणा कर दी। इससे पहले, प्रड्यूसर साजिद नाडियाडवाला ने टाइगर श्रॉफ स्टारर सुपरहिट फ्रेंचाइज फिल्म 'बागी' की दूसरी कड़ी 'बागी 2' का ट्रेलर लॉन्च होने से पहले ही इसके तीसरे इंस्टॉलमेंट 'बागी 3' की अनाउंसमेंट कर दी थी, जबकि इन फिल्मों की कहानी अभी लिखी जाएगी।


आमतौर पर ऐसा सीक्वल फिल्मों के मामले में ज्यादा होता है। पिछले कुछ समय से वैसे भी बॉलिवुड में सीक्वल का दौर चल रहा है। फिल्म हिट हुई नहीं कि मेकर्स उसकी सफलता को भुनाने के लिए सीक्वल अनाउंस कर देते हैं। इसके लिए वे कहानी लिखे जाने तक भी इंतजार नहीं करते। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि एक तो इन फिल्मों में कहानी से ज्यादा जोर स्टार पर होता है। दूसरे, बेसिक कॉन्सेप्ट और किरदार पहले से गढ़े हुए होते हैं, तो वे सोचते हैं कि इनके इर्द-गिर्द कहानी बुन ली जाएगी। मसलन, पिछले दिनों करीना कपूर खान, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, शिखा तलसानिया स्टारर 'वीरे दी वेडिंग' की सफलता के बाद उनके सीक्वल की सुगबुगाहट शुरू हो गई थी।


आदित्य चोपड़ा की कामयाब फ्रेंचाइज फिल्म 'धूम 4' बनने की चर्चा कई सालों से चल रही है। इंतजार है, तो विलेन के किरदार में आमिर खान से बड़े स्टार का। पिछले कुछ समय से सलमान खान को इसके लिए अप्रोच किए जाने की चर्चा है। सलमान खान की सुपरहिट फिल्म 'दबंग' की तीसरी कड़ी 'दबंग 3' बनाए जाने की खबर की पुष्टि उनके भाई अरबाज खान ने कई साल पहले ही कर दी थी। जबकि, फिल्म की कहानी बाद में लिखी गई और कहा जा रहा था कि सलमान को काफी समय तक कहानी पसंद ही नहीं आई, इसी वजह से फिल्म बनने में देरी भी हुई। रितिक रोशन की सुपरहीरो फिल्म 'कृष 4' बनाने की बात उनके पापा राकेश रोशन ने साल 2016 में ही कह दी थी, जबकि अब यह फिल्म 2020 में आने वाली है। यही नहीं, 'कृष 4' के साथ-साथ 'कृष 5' बनाने की खबर भी मिल रही है। शाहरुख खान की 'डॉन 3' की चर्चा भी कई साल से चल रही है।

उल्टा भी पड़ जाता है दांव
कई बार फिल्ममेकर्स का सिर्फ फिल्म की सफलता को भुनाने के लिए आनन-फानन में बिना तैयारी सीक्वल बनाने का दांव उल्टा भी पड़ जाता है। दर्शक ऐसी फिल्मों को सिरे से नकार देते हैं, फिर उसमें कितना भी बड़ा स्टार क्यों न हो! एकता कपूर ने अजय देवगन, इमरान हाशमी स्टारर फिल्म 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई' के हिट होने के बाद अक्षय कुमार और इमरान खान को लेकर 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा' बनाकर उस सफलता को दोहराने की कोशिश की, लेकिन यह फिल्म बुरी तरह पिट गई।

निर्देशक तिग्मांशु धूलिया ने भी 'साहब, बीवी और गैंगस्टर' की सफलता के बाद उसका सीक्वल बना डाला, लेकिन रणदीप हुड्डा के बाद इरफान जैसे मंझे हुए कलाकार को कास्ट करने के बाद भी वे दर्शकों का दिल दोबारा नहीं जीत पाए। अब वह इस संजय दत्त के साथ इस फिल्म की तीसरी कड़ी लेकर आ रहे हैं। यही हाल देओल परिवार की फिल्म 'यमला पगला दीवाना' के सीक्वल का हुआ। पहली फिल्म हिट होने के बाद देओल तिकड़ी फटाफट इसका सीक्वल लेकर आ गई, जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई। फिल्म के निर्माता सनी देओल खुद मानते हैं कि 'यमला पगला दीवाना 2' में वे लोग भटक गए थे। साथ ही वे इस फिल्म की तीसरी कड़ी 'यमला पगला दीवाना फिर से' में वापस सही दिशा में लौटने का दावा भी करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि एक फिल्मकार इसलिए फिल्म बनाता है, क्योंकि उसके पास कोई कहानी होती है, लेकिन बॉलिवुड में नया चलन देखने को मिल रहा है। यहां कहानी का अता-पता हो या न हो, फिल्म पहले अनाउंस हो जाती है। सलमान खान की फिल्म 'रेस 3' ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ कमाए नहीं कि इसके अगले पार्ट की बातें शुरू हो गईं। वहीं, टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'बागी 2' का ट्रेलर आने के पहले ही तीसरे पार्ट की अनाउंसमेंट हो गई, जबकि इनकी कहानी अभी लिखी जानी है।


पहले कहानी, तब बनाई फिल्म
कभी-कभी ऐसा भी होता है कि दर्शक अपनी पसंदीदा फिल्मों का सीक्वल बनाए जाने की मांग करते हैं और उस डिमांड को देखते हुए फिल्ममेकर्स सीक्वल अनाउंस कर देते हैं। जैसे, कई सालों बाद 'तुम बिन' का सीक्वल 'तुम बिन 2' लेकर आए निर्देशक अनुभव सिन्हा ने बताया था कि सोशल मीडिया पर उनके पास 'तुम बिन 2' बनाने की बहुत रिक्वेस्ट आती थी, इसलिए उन्होंने इसका पार्ट 2 बनाने की सोची। हालांकि, कई ऐसे निर्माता निर्देशक भी हैं, जो ऐसे दबाव में नहीं आते। दर्शकों की मांग के बावजूद तब तक फिल्म नहीं बनाते, जब तक उनके पास सही कहानी न हो।

निर्देशक आनंद एल राय के मुताबिक, 'तनु वेड्स मनु' हिट होने के बाद से ही उनसे इसके सीक्वल के बारे में पूछा जाने लगा था, लेकिन तब उनके पास कोई कहानी नहीं थी, इसलिए उन्होंने 'रांझणा' बनाई। बाद में जब उनके पास 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' की कहानी आई, तब यह फिल्म बनाने का फैसला किया। निर्देशक राजकुमार हिरानी से भी 'मुन्नाभाई' का सीक्वल बनाने की मांग कई सालों से हो रही है। उन्होंने 'मुन्नाभाई चले अमेरिका' नाम से इसका सीक्वल शुरू भी किया था, लेकिन अपनी स्क्रिप्ट पर दमदार काम करने के लिए मशहूर राजू हिरानी ने कहानी में कसर दिखने पर यह फिल्म नहीं बनाई।

निर्देशक ज़ोया अख्तर से 'जिंदगी मिलेगी ना दोबारा' बनाने की मांग फिल्म के ऐक्टर्स तक कई बार कर चुके हैं, लेकिन ज़ोया ने अब तक इस बारे में कुछ नहीं कहा। इसी तरह, निर्देशक-ऐक्टर सतीश कौशिक बताते हैं कि सलमान खान स्टारर 'तेरे नाम' का सीक्वल बनाने के लिए उनके पास ट्विटर और फेसबुक पर हजारों मेसेज आते रहते हैं, लेकिन यह फिल्म तभी बनेगी, जब सही वक्त आएगा।