रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 13 रनों से हराया

मुंबई 
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन का 37वां मुकाबला रविवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। मुंबई इंडियंस से मिले 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 168 रन ही बना सकी। स्लॉग ओवर्स में मुंबई के गेंदबाजों ने गजब की बोलिंग की और कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 36) को टीम को जीत दिलाने से रोक दिया।

28 के स्कोर पर ओपनर लौटे पविलियन
182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम की शुरुआत पहले दो ओवरों तक जबरदस्त रही, लेकिन तीसरे ओवर की अंतिम और चौथे ओवर की पहली गेंद पर विकेट गिरने के बाद स्कोर 28 पर 2 विकेट हो गया। मिशेल मैकलेनगन ने क्रिस लिन (17) को बुमराह के हाथों कैच कराया, जबकि शुभमन गिल (7) हार्दिक पंड्या की गेंद पर क्रुणाल के हाथों लपके गए। 

रोबिन उथप्पा के 4000 रन पूरे 
दो विकेट 28 रन पर गिरने के बाद उथप्पा और नीतीश राणा ने आक्रमण की जिम्मेदारी संभाली। हालांकि, नए बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को 4 रनों के निजी स्कोर पर तब जीवनदान मिला, जब हार्दिक पंड्या की गेंद पर मयंक मार्कंडेय ने आसान कैच छोड़ दिया। इसका फायदा भी उन्होंने खूब उठाया। उथप्पा ने अपनी पारी के दौरान 8वें ओवर में मयंक मार्कंडेय को छक्का लगाकर IPL करियर के 4000 रन पूरे किए। 

उन्होंने 12वें ओवर में बेन कटिंग को हैटट्रिक चौके लगाकर 32 गेंदों में इस सीजन की पहली फिफ्टी पूरी की। उन्हें 13वें ओवर में मयंक मार्कंडेय ने 54 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया। उथप्पा ने 35 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्के लगाए। उनके और नीतीश राणा के बीच तीसरे विकेट के लिए 84 रन जोड़े। इसके अगले ही ओवर में 115 रनों के टीम स्कोर पर नीतीश राणा (27 गेंद, 31 रन, 3 चौके और 1 छक्का) का विकेट गिरा। 

मुुंबई की पारी का रोमांच 
बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव के एक और अर्धशतक की मदद से एक समय बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहा मुंबई इंडियंस यहां कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 4 विकेट पर 181 रन तक ही पहुंच पाई। सूर्यकुमार (39 गेंदों पर 59 रन, 7 चौके, 2 छक्के) और इविन लुइस (28 गेंदों पर 43 रन) ने मुंबई को जोरदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 56 गेंदों पर 91 रन जोड़े। इससे लग रहा था कि मुंबई 200 रन के करीब पहुंचने में सफल रहेगा, लेकिन अंतिम दस ओवरों में वह 86 रन ही बना पाया। निचले क्रम में हार्दिक पंड्या (20 गेंदों पर नाबाद 35) का योगदान अहम रहा, लेकिन वह भी तेज गेंदबाजों पर शॉट लगाने के लिए संघर्ष करते हुए दिखे।