बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराया, सेमीफाइनल में फ्रांस से होगी भिड़ंत

कजान (रूस) 
फीफा वर्ल्ड कप के दूसरे क्वॉर्टर फाइनल में बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अब सेमीफाइनल में बेल्जियम की टीम फ्रांस से भिड़ेगी। बेल्जियम की जीत के हीरो केविन डि ब्रूयना रहे, जिन्होंने पहले हाफ में बेल्जियम के लिए गोल दागा। इससे पहले ब्राजील की टीम एक ओन गोल कर पहले ही पिछड़ चुकी थी और ब्रूयना के गोल से वह 2-0 से पीछे हो गई। मैच के दूसरे हाफ में ब्राजील ने भले ही शानदार खेल दिखाया, लेकिन उसे किस्मत का साथ नहीं मिला और टूर्नमेंट में उसका सफर यहीं समाप्त हो गया।  
 

पूरे मैच में ब्राजील की टीम सिर्फ एक ही गोल कर पाई, जबकि पहले हाफ के बाद बेल्जियम के गोल पोस्ट पर ब्राजील लगातार हावी रही। बेल्जियम की टीम ने खेल के पहले ही हाफ 2 गोल की बढ़त बना ली थी, जो दूसरे हाफ में एक गोल खाने के बाद निर्णायक साबित हुई। 

मैच शुरू होते ही दोनों टीमें एक-दूसरे पर पहले बढ़त लेने की हौड़ में थीं। इस बीच मैच के 13वें मिनट में बेल्जियम के हाथ में मौका आया और यहां ब्राजीली खिलाड़ी की गलती उसके लिए काम कर गई। ब्राजीली खिलाड़ी फर्नांडिन्हो ने ओन गोल कर दिया, जिससे ब्राजील 1-0 से पिछड़ गया। 

फर्नांडिन्हो की यह गलती फुटबॉल वर्ल्ड कप इतिहास में यह दूसरा मौका था, जब ब्राजील की टीम ने ओन गोल किया हो। इससे पहले साल 2014 में मारसेलो ने क्रोएशिया के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में यह गलती की थी। इसके बाद ब्राजील हाफ टाइम से पहले मैच में बराबरी का मौका तलाश रही थी। लेकिन मैच के 31 वें मिनट में बेल्जियम ने काउंटर अटैक कर अपनी बढ़त दोगुनी कर ली। 

इस बार केविन डि ब्रूयना ने लुकाकू की मदद से गोल कर दिया। लुकाकू ने डी ब्रूयना को पास दिया और उन्होंने अपने शानदार शॉट पर ब्राजीली गोलकीपर अलीसन को छकाते हुए गोल दाग दिया। पहले हाफ के खेल के बाद ब्राजील को 0-2 से पिछड़ कर लौटना पड़ा। 

दूसरे हाफ में ब्राजील ने अपने अटैक और तेज कर दिए और ज्यादातर मौकों पर बॉल को बेल्जियम गोल पोस्ट पर ही अटैक कर रही थी। लेकिन बेल्जियम का डिफेंस भी शानदार था और गोलकीपर गोल पोस्ट के आगे दीवार की तरह खड़े थे। इस बीच सब्सीट्यूट के तौर पर फील्ड पर आए रेनाटो अगस्टो ने ब्राजील को कुछ राहत दी और खेल के 76वें मिनट में ब्राजील के लिए पहला गोल दाग दिया। अगस्टो 3 मिनट पहले ही मैदान पर आए थे और उन्होंने अपनी टीम को पहली कामयाबी दिलाकर टीम में जोश भर दिया। 

इसके बाद भी ब्राजील का अटैक जारी रहा, लेकिन गोल करने के कई मौके ब्राजीलियाई टीम गंवाती भी रही। एक मौके पर तो फिलिप कोटिन्हो को अपनी टीम को बराबरी पर लाने का शानदार मौका मिला था, लेकिन वह गोल करने से चूक गए। कुछ मौकों पर नेमार भी बॉल को बेल्जियम गोल पोस्ट की ओर ले गए लेकिन सही मौकों पर उन्हें साथी खिलाड़ियों का सही साथ नहीं मिला। 

ब्राजील और बेल्जियम के बीच यह 5वां मौका था, जब ये दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेल रही थीं। पिछले 4 मुकाबलों में बेल्जियम ने ब्राजील से सिर्फ 1 मैच जीता था और 3 में उसे हार मिली थी। बेल्जियम को यह जीत 1963 में मिली थी।