चतरा में गैंगरेप के बाद पंचायत ने लगाया जुर्माना तो लड़की को जिंदा जलाया

रांची 
इंसानियत को झकझोर कर देने वाली घटना में झारखंड के चतरा जिले में एक नाबालिग लड़की को पांच लोगों ने कथित गैंगरेप के बाद जिंदा जला डाला। आरोपियों ने इस वारदात को इसलिए अंजाम दिया, क्योंकि पंचायत ने गैंगरेप के बाद उन्हें 100 ऊठक-बैठक करने और जुर्माना भरने की सजा थी। इससे वे भड़क उठे और पीड़िता के घरवालों के साथ मारपीट की और फिर नाबालिग को जिंदा जला डाला। जिला कलेक्टर ने बताया है कि एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है और जांच जारी है।
 
यह घटना चतरा जिले के राजा तेंदुआ गांव की है। पीड़िता एक रिश्तेदार की शादी में हिस्सा लेने आई थी, जब आरोपी उसे जबर्दस्ती पास के जंगलों में ले गए और उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया। पांच में से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और बाकी फरार हैं।पुलिस उन्हें पकड़ने की कोशिश में जुट गई है। 
 

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस आशीष बत्रा ने बताया कि इस मामले की जांच के लिए दो डीएसपी की टीमों को भेजा गया है। एसपी से भी इलाके में जाकर कानून-व्यवस्था पर नजर बनाए रखने को कहा गया है। घटना की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगिशेन टीम बनाई गई है। गृह सचिव एसकेजी रहाते ने भी डेप्युटी कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी है। 

पंचायत ने आरोपियों पर लगाया जुर्माना 
बत्रा ने बताया कि इस मामले को गांव की पंचायत ने स्थानीय स्तर पर सुलझाने की कोशिश भी की और आरोपियों को दोषी बताते हुए उन पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। उन्होंने आरोपियों को 100 ऊठक-बैठक करने के लिए भी कहा। इस पर आरोपियों का पंचायत और लड़की के घरवालों से झगड़ा हो गया और उन्होंने लड़की के घरवालों को पीटना शुरू कर दिया। इसके बाद उन्होंने पीड़िता के घर जाकर उसे जिंदा जला दिया। 

पीड़िता की मां ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो आरोपियों ने उन्हें भी पीटा और उनका हाथ तोड़ दिया। उसके बाद से वे फरार हैं। पुलिस नाकाबंदी कर उन्हें तलाशने की कोशिश कर रही है। जिले में जगह-जगह छापेमारी की जा रही है। जिला कलेक्टर जीतेंद्र सिंह ने बताया है कि एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच जारी है।