एक लाख से ज्यादा शिक्षाकर्मियों का संविलियन राज्य सरकार की एक बड़ी उपलब्धि: डॉ. रमन सिंह

रायपुर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज दोपहर यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में प्रदेश के सभी 27 जिलों के प्रभारी सचिवों की बैठक लेकर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति सहित संचार क्रांति योजना के तहत स्मार्ट फोन वितरण की तैयारी के बारे में जिलेवार जानकारी ली। 
    डॉ. सिंह ने इस बात पर खुशी जतायी कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू होने के लगभग दो वर्ष के भीतर राज्य में अब तक गरीब परिवारों की 22 लाख 77 हजार महिलाओं को सिर्फ 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर रसोई गैस कनेक्शन दिए जा चुकें हैं। उन्होंने एक लाख से ज्यादा शिक्षाकर्मियों के संविलियन की प्रकिया पूर्ण होने पर भी प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इसके लिए संबंधित अधिकारियों और विभागों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मेरी घोषणा के एक माह के भीतर एक लाख से ज्यादा शिक्षाकर्मियों का संविलियन एक बड़ी उपलब्धि है। अब इन शिक्षाकर्मियों को शिक्षक (एल.बी.) के पद नाम से जाना जाएगा और उन्हें नियमित वेतन चालू जुलाई माह से मिलने लगेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा के प्रथम चरण के समापन के दिन 10 जून को अम्बिकापुर में आयोजित विशाल आम सभा में प्रदेश के शिक्षाकर्मियों के संविलियन की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अधिकारियों ने प्रदेश भर में विकासखंड स्तर पर शिविर लगाकर शिक्षाकर्मियों के संविलियन की समस्त औपचारिकताओं को तत्परता से पूर्ण कर लिया।
    डॉ. रमन सिंह ने आज की समीक्षा बैठक में वर्तमान खरीफ मौसम को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए खाद और बीज वितरण की व्यवस्था और प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने  कहा कि विकास यात्रा के दूसरे चरण में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को बोनस भी वितरित किया जाएगा। सभी वन विभाग के अधिकारी उसके लिए जिला कलेक्टरों से समन्वय कर आवश्यक तैयारी जल्द पूर्ण करें। उन्होंने आबादी पट्टा वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति का भी अधिकारियों से ब्यौरा लिया। डॉ. सिंह ने बारिश के मौसम को देखते हुए सभी जिलों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता और उल्टी-दस्त जैसी संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रशासन को मुस्तैद रहने के भी निर्देश दिए।
    मुख्यमंत्री ने आज की समीक्षा बैठक में वर्तमान शिक्षा सत्र का उल्लेख करते हुए छात्र-छात्राओं के लिए जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र वितरण का कार्य युद्ध स्तर पर पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ऊर्जा विभाग के समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) योजना सहित अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) के कार्यो के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली। डॉ. सिंह ने इसके अलावा प्रत्येक जिले में अधोसंरचना विकास के लिए चल रहे प्रमुख कार्यो को भी निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बैठक में लोक सुराज अभियान और विकास यात्रा के दौरान की गयी घोषणाओं के क्रियान्वयन और विभिन्न विभागों में अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों के निराकरण की स्थिति का ब्यौरा लिया। उन्होेंने कहा कि जन संवाद के तहत आम जनता से सरकारी योजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण फीड बैक मिल रहा है।
    बैठक में मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, अपर मुख्य सचिव सर्व श्री सुनील कुजूर, श्री सी.के. खेतान, श्री आर.पी. मण्डल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, वित्त विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन, विधि विभाग के प्रमुख सचिव श्री आर.एस. शर्मा, खाद्य और सामान्य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती ऋचा शर्मा, जल संसाधन विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा, स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, ऊर्जा विभाग के विशेष सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के विशेष सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के सचिव डॉ. रोहित यादव, पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री पी.सी. मिश्रा, सहकारिता विभाग की सचिव सुश्री रीता शांडिल्य, मुख्यमंत्री के सचिव श्री एम.के. त्यागी, वाणिज्यिक-कर विभाग के सचिव श्री डी.डी. सिंह, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री गौरव द्विवेदी, आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग की विशेष सचिव श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के विशेष सचिव श्री अन्बलगन पी., श्रम विभाग की विशेष सचिव श्रीमती आर.शंगीता, खनिज विभाग की संचालक श्रीमती अलरमेल मंगई डी., समाज कल्याण विभाग के सचिव श्री आर. प्रसन्ना, जनसम्पर्क विभाग के संचालक श्री चन्द्रकांत उइके, चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एलेक्स पाल मेनन, नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रजत कुमार सहित अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।