All type of News

​12वीं में मार्क्स कम तो क्या गम, यहां मौके बेशुमार

ऐसे स्टूडेंट्स जो कम मार्क्स की वजह से किसी अच्छे कॉलेज में ऐडमिशन नहीं ले पा रहे हैं, उनको अब स्ट्रेस में आने की जरूरत नहीं। आगे की पढ़ाई करने के बजाय आप सीधे 12वीं के बाद भी करियर प्लान कर सकते हैं। कौन से फील्ड हैं वो, आइए जानिए…

​बने अच्छे आर्टिस्ट
अगर आप क्रिएटिव नेचर के हैं और आपको चीजों को क्रिएटिव तरीके से प्रजेंट करना आता है, तो आप आर्टिस्ट बन सकते हैं। आर्ट की बारीकी समझने के लिए आप इससे जुड़ा कोई कोर्स कर लें। इसमें छह महीने से लेकर दो साल तक के कोर्स हैं, जिनमें आप आसानी से प्रवेश पा लेंगे। इसके अलावा, आपका इंट्रेस्ट म्यूजिक सुनने और प्ले देखने में भी है, तो आप थिएटर के लिए बेहिचक ट्राई करें।

​मर्चेंट नेवी
इसमें अप्लाई करने के लिए आपको 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही साइंस बैकग्राउंड (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) होनी जरूरी है। एंट्रेस एग्जाम पास करने के बाद आप मर्चेंट नेवी के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट
होटल मैनेजमेंट करने के लिए भी आपको केवल 12वीं पास होना ही काफी है। सेल्फ कॉन्फिडेंस और कम्यूनिकेशन स्किल भी इस फील्ड में बेहद मायने रखती है। एक से लेकर तीन साल तक कोर्स हैं। इसमें सटिर्फिकेट, डिप्लोमा और बैचलर कोर्स करवाए जाते हैं।

​आर्किटेक्चर
अगर आपके पास साइंस और मैथ्स है, तो आप आर्किटेक्चर फील्ड के लिए ट्राई कर सकते हैं। इसमें एंट्रेस एग्जाम होता है, जिसे पास करने के बाद दाखिला पा सकते हैं। अगर आपने पहले से अपना कोई डिजाइन पोर्टफोलियो या प्रोजेक्ट बनाया हुआ है, तो आपके सिलेक्शन के चांस बढ़ जाते हैं।

 

टेक्निकल एक्सपर्ट
जिन लोगों की रुचि मशीनों के बारे में जानने समझने और उनको ठीक करने में होती है, वह इस फील्ड को बेहिचक ट्राई कर सकते हैं। अपने मनपसंद किसी टेक्निकल फील्ड की ट्रेनिंग लेकर आप इसमें करियर प्लान करें।

मैनेजमेंट कोर्स
अंडर ग्रैजुएट कोर्स के जरिए आप सीधे कॉरपोरेट सेक्टर में एंट्री कर सकते हैं। आपके पास बिजनस ऑर्गनाइजेशन की बेसिक नॉलेज और योग्यता होनी जरूरी है।

इसके अलावा, आप डिप्लोमा इन फिल्म आर्ट्स, एनिमेशन, कैमरा व लाइटिंग कोर्स, डिप्लोमा इन फिल्म मेकर और डिजिटल विडियो प्रोडक्शन में भी ट्राई कर सकते हैं। ये कोर्स छह महीने से लेकर दो साल तक के हैं।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi