जिले की खबरेझाबुआ

हाटबाजारों में योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध बैठक संपन्न

SAMSUNGnoman khan
अलीराजपुर। कलेक्टर शेखर वर्मा द्वारा कलेक्टर सभाकक्ष में हाटबाजारों में हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में बैठक ली गई। बैठक में अपर कलेक्टर एएस डावर, जिला पंचायत सीईओ एएस बघेल सहित एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर वर्मा ने निर्देश दिए कि  हाट बाजारों में शिकायत करने वाले आवेदकों के आवेदन पत्र जनश्रुति पोर्टल पर अनिवार्य  रूप से ऑनलाइन इंट्री की जाए। आवेदकों को उनके आवेदन के पंजीयन की सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। आवेदकों की श्किायतों का निराकरण करने के बाद निराकरण की जनश्रुति पोर्टल पर अनिवार्य रूप से ऑनलाइन इंट्री की जाए।
मैदानी अमला कागजों की खानापूर्ति कराएं
कलेक्टर ने कहा कि हाटबाजारों में मैदानी अमला रिकार्ड के साथ उपस्थित रहे। सभी आमजन को किस योजना में किस तरह से आवेदन करना है इसकी विस्तृत जानकारी नहीं होती है। इसलिए आवेदकों के आवेदन भरने में भी आवश्यक सहयोग करें। जिससे आवेदन अपूर्ण ना रहे और निर्धारित प्रारूप में आवेदन भी प्राप्त सके। अन्यथा शासकीय कागजों की खानापूर्ति करने में अक्षम रहने से आवेदक को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
टालने वाले जवाब देने से बचे
कलेक्टर ने कहा कि हाटबाजारों में प्राप्त शिकायतों का निराकरण समाधानकारी होना चाहिए। टालने वाले जवाब देने से बचे और सही जानकारी आवेदक को दें, यदि उसे पात्रता आती है तो आवेदन पर तत्काल आवष्यक कार्यवाही कर मौके पर निराकरण करने का प्रयास करें और शासन की हितग्राहीमूलक योजना से लाभान्वित करें। अन्यथा उसे स्पष्ट रूप से बता दिया जाए कि नियमानुसार वह पात्रता नहीं रखता है।
पिछले 5 वर्षो में लाभान्वित हितग्राहियों का पंजीयन कराएं
कलेक्टर शेखर वर्मा ने संबंधित अधिकारियों निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना का अधिक से अधिक आम लोगों को लाभांवित किया जाए। विभागों द्वारा गत 5 वर्षो में शासन की लोक कल्याणकारी योजनान्तर्गत लाभान्वित किए गए हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाया जाए।  5 जून तक सभी योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों के फार्म भरवाना सुनिश्चित करें।
बैंक हाटबाजारों में बीमा योजनाओं के फार्म भरवाए
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि इन योजनाओं का लाभ आमजन को दिलाए जाने के लिए हाटबाजारों में उनसे फार्म भरवाए जाए। बैंक हाट बाजारों में कियोस्क सेंटर लगाए और बैंक प्रतिनिधि के माध्यम से फार्म भरवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इन योजनाओं में मौजूदा पात्र खाताधारकों का प्राथमिकता के साथ कव्हर किया जाए। आवेदकों को बैंकों से पावती प्राप्त करके वितरित की जाए।
हाटबाजारों में जाति प्रमाण पत्र वितरण करें
कलेक्टर वर्मा ने बताया कि जिले स्कूली बच्चों के अभियान अंतर्गत 64 हजार से अधिक जाति प्रमाण पत्र अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा जारी कर दिए गए है। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी डामोर को निर्देश दिए कि हाटबाजारों में अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा जारी किए गए जाति प्रमाण पत्रों को वितरण करने के लिए संबंधित स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाए। हाटबाजारों में जाति प्रमाण पत्र वितरण से पूर्व जारी प्रमाण पत्रों का मिलान अवश्य कर लिया जाए। जाति प्रमाण पत्र जिस छात्र-छात्रा का हो यह सुनिश्चित किया जाए कि उनको या उनके परिजनों को ही मिलना चाहिए।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi