अशोकनगरजिले की खबरे

सुशासन शिविरों में पहुंचे कलेक्टर

ईसागढ़ की 36 ग्राम  पंचायतों में आयोजित हुआ सुशासन शिविर

05 ashoknagarasish malviya
अशोकनगर। सुशासन शिविरों के आयोजन की व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर आरबी प्रजापति द्वारा जनपद पंचायत ईसागढ़ के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया गया। मंगलवार को जनपद पंचायत ईसागढ़ के कलस्टर क्रमांक-6 के तहत 36 ग्राम  पंचायतों में सुशासन शिविर का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री प्रजापति ने ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर सुशासन शिविर की व्यवस्थाओं को देखा एवं ग्रामीणों से चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा एवं जीवन ज्योति बीमा योजनाओं का पंजीयन कराकर बीमा का लाभ लेने को कहा। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि अधिकारियों का दल आपकी समस्याएं सुनने तथा निराकरण करने आया है। ग्रामीणजन अपना आवेदन लिखित में दें जिससे निराकरण कराया जा सके।
ग्राम पंचायत छपरा का भ्रमण:- कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत छपरा के ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने ग्रामवासियों की हर समस्या का समाधान जल्द से जल्द कराये हेतु आश्वस्त किया। उन्होंने स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से समूह की गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंनें वृद्धावस्था पेंशन, नामांतरण, शैक्षणिक व्यवस्था, स्वास्थ्य, टीकाकरण, आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार एवं बच्चों की उपस्थिति के संबंध में जानकारी ली।
गणेशखेड़ा पहुंचे कलेक्टर:- कलेक्टर श्री प्रजापति ग्राम पंचायत गणेशखेड़ा में आयोजित सुशासन शिविर में पहुंचकर शिविर की गतिविधियों से अवगत हुए। उन्होंने ग्रामीणों से सुशासन शिविर का अधिक से अधिक लाभ लेने को कहा। वहीं कलेक्टर ने ग्राम पंचायत महुंअन में सुशासन शिविर की कार्यवाही को देखा। उन्होंने जिला पंचायत सदस्य घूमन सिंह से ग्राम के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को स्कूल चलें हम अभियान के तहत प्रवेश दिलाये जाने, स्कूल संचालन, मध्यान्ह भोजन, आंगनवाड़ी केन्द्रों के संचालन, पेयजल के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा कलेक्टर श्री प्रजापति ग्राम पंचायत गहौरा में आयोजित सुशासन शिविर में शिविर की कार्यवाही से अवगत हुए। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। उन्होंने कहा कि सुशासन शिविर का आयोजन का मुख्य उद्देश्य यही है कि स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों की समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण कराया जाए। वहीं कलेक्टर श्री प्रजापति ग्राम पंचायत कुलवार में आयोजित सुशासन शिविर में पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से आंगनवाड़ी संचालन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। सुशासन शिविर में बीमा के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा ग्राम कुलवार की सहरिया आदिवासी महिलाओं ने शिविर में पहुंचकर प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजनांतर्गत बीमा कराया। बैंकों के प्रतिनिधि ने बताया कि सहरिया आदिवासी महिलाओं ने शिविर में आकर अपना पंजीयन कराया है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi