वजन घटाने में कारगर इलायची

0
20
Cardamom effective in weight loss

Cardamom effective in weight lossलोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज करते है तो कई डाइटिंग करके अपना वजन कम करते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद एक चीज को चबाने से आपका वजन कम हो सकता है। जी हां, इलायची को चबाने से वजन कम होता है। इलायची हर किसी के घर के किचन में मौजूद होती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि इलायची को चबाने से वजन कम होता है।
हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ाकर पाचन तंत्र को साफ और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है, जिससे की वजन कम होता है। इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में मददगार है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है। रिसर्च में पाया गया है कि इलायची से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। अगर आप इलायची को चबाना नहीं चाहते तो इसे चाय में डालकर खाएं।
रिसर्च के मुताबिक कई बार पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी वजन बढ़ने लगता है। इसके लिए अपने भोजन में इलायची को शामिल करें। इलायची को पीसकर पाऊडर बना लें और इसका इस्तेमाल चाय और खाने की चीजों में करें। इलायची वजन कम करने के अलावा भी सेहत संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है रोजाना इलायची का सेवन करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY