धर्म

मकर संक्रांति: अर्द्धकुंभ का पहला स्‍नान आज, हरिद्वार में उमड़े श्रद्धालु

हरिद्वार/नई दिल्‍ली : देवभूमि उत्तराखंड के हरिद्वार में गुरुवार को अर्द्धकुंभ का पहला स्नान है। अर्द्धकुंभ का पहला स्नान मकर संक्रांति के दिन आज ब्रह्ममुहू्र्त से शुरू हो जाएगा। मकर संक्रांति के मौके पर पहला स्नान आज मध्य रात्रि से आरंभ होगा और इसके लिए भारी संख्‍या में श्रद्धालु यहां पहुंच चुके हैं और उनके आने का सिलसिला जारी है। इस समय हरिद्वार में श्रद्धालुओं का मेला लगा हुआ है। अर्द्धकुंभ का पहला स्नान आज पहला स्नान 14 जनवरी को है। इसके बाद कई शाही स्नान होंगे। आठ फरवरी (मौनी अमावस्या), 12 फरवरी (वसंत पंचमी), 22 फरवरी (माघ पूर्णिमा), आठ मार्च (महाशिवरात्रि), सात अप्रैल (सोमवती अमावस्या), 15 अप्रैल (राम नवमी), 22 अप्रैल (चैत्र पूर्णिमा स्नान) और छह मई (कृष्ण पक्ष अमावस्या) को शाही स्नान होगा।
मकर संक्रांति का पुण्यकाल गुरुवार रात 1.30 बजे से शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक रहेगा, इस दौरान ही भक्क ज्यादा से ज्यादा डुबकी लगायेंगे। प्रशासन का अनुमान है कि यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु डुबकी लगाएंगे। प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।
पुलिस व प्रशासन का अनुमान है कि अर्द्धकुंभ में करीब बीस लाख से अधिक श्रद्धालु हरिद्वार के विभिन्न घाटों पर स्नान करेंगे। इसे देखते हुए जगह-जगह पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं सीसीटीवी कैमरों से भी भीड़ पर नजर रखी जा रही है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi