All type of Newsव्यापार

दो नये इलेक्ट्रिक स्कूटर ऐम्पियर ने लॉन्च किए

कोयंबटूर बेस्ड इलेक्ट्रिक वीइकल निर्माता कंपनी ऐम्पियर वीइकल्स ने भारत में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च किए हैं। इन स्कूटर्स के नाम Ampere V48 और Li-Ion हैं। ऐम्पियर वी48 स्कूटर की कीमत 38,000 रुपए और Li-Ion स्कूटर की कीमत 46,000 रुपए है। दोनों ही स्कूटर्स में लिथियम आयन बैटरी पैक चार्जर दिया गया है। इन स्कूटर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है और ये अधिकतम 25 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल सकते हैं। बेहतरीन माइलेज देती हैं ये डीजल ऑटोमैटिक गाड़ियां

दोनों ही स्कूटर्स में 250 वॉट ब्रशलेस डीसी मोटर लगा है जो कि 48 वोल्ट लिथियम आयन बैटरी से एनर्जी लेता है। Reo Li-Ion स्कूटर पर अधिकतम 120 किलोग्राम वजन रखा जा सकता है तो वहीं ऐम्पियर 48वी स्कूटर पर 100 किलोग्राम का भार रखा जा सकता है। दोनों ही स्कूटर्स की रेंज 65 से 70 किलोमीटर की है। इन दोनों ही स्कूटर्स को 4 से 5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है, ऐसा कंपनी का दावा है।

इन दो स्कूटर्स के अलावा ऐम्पियर वीइकल्स ने नया लिथियम आयन चार्जर भी उतारा है जिसकी कीमत 3,000 रुपये है। कंपनी की देशभर में 14 शहर में मौजूदगी है और इसकी कुल 150 डीलरशिप्स हैं। कंपनी मुख्य रूप से टियर 2 और टियर 3 सिटीज पर फोकस कर रही है। 2008 में कंपनी ने भारत में आगाज किया और अब तक 35,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेच चुकी है। कंपनी का रिसर्च ऐंड डिवलपमेंट सेंटर कोयंबटूर में है। यहां इलेक्ट्रिक मोटर, चार्जर और बैटरी कंट्रोलर बना जाते हैं। बैटरी पैक्स को ताइवान और चीन से मंगाया जाता है।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi