All type of Newsलाइफस्टाइल

ड्राई स्किन, मुहांसे जैसी हर स्किन प्रॉब्लम का उपाय है ये फेस पैक

हम सभी खाना बनाने में हर रोज़ प्याज़ का इस्तेमाल खूब करते हैं। ज़्यादातर लोग अपने लंच या डिनर के साथ सलाद में कच्चा प्याज़ खाना भी पसंद करते हैं, जो कि एक अच्छी बात है। हां, प्याज़ में मानव शरीर के लिए सभी आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। प्याज़ का सेवन पाचन में भी मददगार साबित होता है। इसके अलावा प्याज़ खाने का एक और ख़ास फ़ायदा है कि ये त्वचा को फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है।

हम में से ज़्यादातर लोग प्याज़ के इन फ़ायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज़ का इस्तेमाल करके आप अपनी स्कीन को ख़ूबसूरत बना सकते हैं। प्याज़ में मौजूद विटामिन ए त्वचा के लिए बेहतरीन काम करता है। यह कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि कर त्वचा को लचीला बनाये रखने में मदद करता है। प्याज़ में विटामिन ई होता है जो त्वचा की सुरक्षा में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल को नुक़सान पहुंचने से रोकता है। सूर्य की किरणों से त्वचा की प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाता है। स्किन पर झुर्रियां पड़ने से रोकता है और उन्हें कम करने में भी मदद करता है।

प्याज़ विटामिन ए, सी और ई का एक अच्छा सोर्स है, जिसका मतलब है कि त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए शरीर द्वारा आवश्यक मल्टीविटामिन खुराक को पूरा करने के लिए प्याज़ का सेवन फ़ायदेमंद होता है।

चेहरे के लिए एक प्रभावी फेस मास्क के तौर पर प्याज़ का इस्तेमाल किया जा सकता है, ये त्वचा संबंधित दिक्कतों को खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है, जैसे कि झुर्रियां कम करने, मुहांसे हटाने, स्किन को ब्राइट करने आदि में सहायक होते हैं। हम यहां प्याज़ के ऐसे ही कुछ फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप मुलायम और चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

स्किन को जवां रखने के लिये प्याज़ का फेस पैक:

प्याज में पाया जाने वाला विटामिन ब्लड सर्कुलेशन (रक्त परिसंचरण) को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे स्किन पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती।

सामग्री:

1 छोटा प्याज
रुई (कॉटन बॉल्स)
पानी

कैसे इस्तेमाल करें:

सबसे पहले प्याज़ को छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर इसका जूस निकालने के लिये इसे ब्लेंड(पीस) कर लें। अब प्याज़ के इस रस में कॉटन बॉल(रूई) डुबोएं और इसी कॉटन बॉल से इस रस को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब इस मास्क को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा छोड़ दें और फिर इसे सादे पानी से धो लें। बेहतर और तेज़ी से रिजल्ट पाने के लिए इस मास्क को हफ्ते में 2 या तीन बार लगाएं।

त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए प्याज़ का फेस पैक

प्याज़ में निहित विटामिन त्वचा को फिर से जीवंत करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा से सुस्ती और तनाव को दूर करने में सहायक है। आप प्याज़ के इस घरेलू उपाय से तुरंत चमकती और निखरी त्वचा पा सकते हैं।

सामग्री:

1 प्याज़
1 कप पानी

कैसे इस्तेमाल करें:

प्याज को छोटे टुकड़ों में काटें और पेस्ट बनाने के लिए उसे पीस लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। 15 मिनट के बाद, इसे ठंडे पानी में धो लें। आप पहली बार इस्तेमाल करने के बाद ही अंतर देख सकेंगे।

त्वचा की ब्राइटनेस के लिये प्याज़ का इस्तेमाल

यह प्राकृतिक फेस मास्क दाग, धब्बे को दूर करने और सुस्त त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए इस ब्राइटनिंग फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करना चाहिए।

सामग्री:

1 छोटा प्याज
दही 3 चम्मच

कैसे इस्तेमाल करें:

इसके लिए आप एक प्याज़ लें, फिर इसे छिलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 3 चम्मच दही मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मोटे फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। 15 मिनट के बाद, इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।

मुहांसों के लिए कारगर है प्याज़

क्या आप चेहरे पर मुहांसे से परेशान हैं? यह प्याज़ पैक मुहांसे के निशान और काले धब्बे को कम करने में कारगर है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

सामग्री:

1 प्याज़
1 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस

कैसे इस्तेमाल करें:

1 प्याज लें और इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद, पेस्ट बनाने के लिए प्याज मैश करें। इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस डालें, उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर या प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिये प्याज़ का प्रभावी फेस पैक

प्याज़ में मौजूद हाइड्रेटिंग एजेंट स्वाभाविक रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखने में मदद करते हैं। यदि नियमित रूप से उपयोग किया जाता है तो यह आपको नरम, मॉइस्चराइज्ड और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा देते हैं।

सामग्री:

½ प्याज़
1 चम्मच ओटमील (जई का आटा)
1 चम्मच शहद
1 चम्मच अंडे की जर्दी

कैसे इस्तेमाल करें:

प्याज़ को मैश कर लें, फिर ओटमील को भी ब्लेंडर में पीस लें। अब इसे मैश किए हुए प्याज़ में मिला दें। फिर इसमें 1 चम्मच अंडे की जर्दी और 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। समय पूरा होने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। तेज़ी से और बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में इस पैक को दो बार लगाएं।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi