All type of Newsलाइफस्टाइल

इस ट्रिक से इंस्टाग्राम से डाउनलोड करें पिक्चर्स, वीडियो और सबकुछ

इस बात में कोई शक नहीं कि आज का दौर एक वेब क्रांति का दौर है। वेब क्रांति के इस दौर में दुनिया में सबसे ज्यादा विकसित होने वाला देश भारत ही है। भारत में पिछले करीब दो वर्षों में सोशल मीडिया का क्रेज काफी बढ़ गया है। इंटरनेट की सुविधा सुलभ होने के बाद गांवों से लेकर शहरों तक में फेसबुक, ट्वीटर, वाट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग बढ़ता जा रहा है।

ऐसे में सोशल मीडिया के इन प्लेटफॉर्म्स ने भी यूजर्स के लिए लगातार नए फीचर्स को एड करना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में इंस्टाग्राम ने दुनिया के सभी यूजर्स के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है।

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम में नया फीचर जोड़ा गया है, जिसकी मदद से आप अपने डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम यूज़र हैं आप की भी यहां डाटा डाउनलोड करना चाहते हैं, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पा रहे होंगे। लेकिन अब आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बतौर यूजर आप अब डाटा आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा डाटा लीक मामले में फेसबुक को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को यूजर्स से माफी मांगनी पड़ी थी। इसके बाद फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम में नए फीचर को जोड़ा गया है, जिसकी मदद से यूजर अपने डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अपने डाटा को आप इंस्टाग्राम से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह सुविधा केवल डेस्कटॉप में उपलब्ध है और अभी तक आईओएस या एंड्रॉइड डिवाइस में उपलब्ध नहीं है।
इस तरीके को अपना डाउनलोड कर सकते हैं डाटा

सबसे पहले आप को अपने इंस्टाग्राम के होम स्क्रीन पर जाना होगा, यहां पर आपको दाईं तरफ अपने प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा। प्रोफाइल पेज पर Edit Profile के बगल में आपको एक सिबंल दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

जिसके बाद एक पॉप खुलकर आएगा। यहां आपको Privacy and Security का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

इसी पेज पर आपको Data Download का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।

इंस्टाग्राम आपसे उस मेल आईडी को कन्फर्म करने को कहेगा, जिसपर आप अपने डाटा को डाउनलोड करना चाहते हैं। Next ऑप्शन पर क्लिक करें

इसके बाद आपको 48 घंटे या उससे अधिक के भीतर अपने सभी डेटा के साथ एक ई-मेल प्राप्त होगा।
इंस्टाग्राम से प्राप्त डेटा आपको कुछ इस तरह प्राप्त होगा

फोटो: आपके डिवाइस से अपलोड की गई प्रत्येक तस्वीर आपको भेजी जाएगी।

वीडियो: आपके द्वारा साझा किए गए सभी वीडियो भी आपके लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

कमेंट: यदि आपने कभी भी किसी पोस्ट पर कोई टिप्पणी की है, तो आप इसे फिर से पा सकते हैं क्योंकि आपके द्वारा प्राप्त किए गए पैकेज में आपके द्वारा बनाई गई प्रत्येक टिप्पणी होगी।

प्रोफाइल: आपके प्रोफाइल में उपलब्ध डेटा आपको भेजा जाएगा। इसमें आपका ईमेल पता, आपका bio और आपकी वेबसाइट शामिल होगी।

ajay dwivedi
the authorajay dwivedi